होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /अयोध्या के राम मंदिर में लगाई जा रहीं चंडीगढ़ की मजबूत ईंटें, जानिए क्या है वजह

अयोध्या के राम मंदिर में लगाई जा रहीं चंडीगढ़ की मजबूत ईंटें, जानिए क्या है वजह

Ayodhya Ram Mandir: श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय बताते हैं कि मंदिर निर्माण में लगाए जाने ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

वैज्ञानिकों द्वारा तैयार की गई अनोखी ईंट का इस्तेमाल भी किया जा रहा है.
चंडीगढ़ में विशेष प्रकार की ईंट बनवाई गई है. यह सामान्य ईंटों से कई गुना ताकतवर है.

सर्वेश श्रीवास्तव

अयोध्या. “गंगा बड़ी गोदावरी ना तीर्थराज प्रयाग सबसे बड़ी अयोध्या जहां राम लिहिन अवतार “. राम भक्तों का हजारों वर्षों का इंतजार अब धीरे-धीरे खत्म हो रहा है. सुप्रीम कोर्ट से फैसला आने के बाद अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है. मंदिर निर्माण के साथ-साथ मंदिर की मजबूती को लेकर हर माह तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और कारदायी संस्था में लगे इंजीनियर बैठक करते है. मंदिर की आयु हजारों वर्ष तक कैसे सुरक्षित रहे इसको लेकर देश के तमाम वैज्ञानिकों के साथ विचार विमर्श किया जाता है.

भव्य निर्माण के साथ-साथ मंदिर को मजबूती देने के लिए वैज्ञानिकों द्वारा तैयार की गई अनोखी ईंट का इस्तेमाल भी किया जा रहा है. यह ईंट मंदिर के बाहरी दीवार और अंदर की दीवार के दोनों पत्थरों के बीच में लगाई जा रही हैं. ताकि मंदिर के अंदर तप का आभास कम हो और गर्भ ग्रह के अंदर ठंडक बनी रहे. इस लिहाज से इस ईंट का प्रयोग किया जा रहा है.

ईंट में अंकित है ‘श्रीराम’ नाम
भव्य मंदिर निर्माण के लिए जहां एक तरफ बंसी पहाड़पुर के पत्थरों का इस्तेमाल किया जा रहा है. वहीं, 3 होल वाली ईंट को भी प्रयोग में लिया जा रहा है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय बताते हैं कि उच्च गुणवत्ता वाली ईंट 3 होल की डिजाइन से बनी है,  जिसमें एक तरफ भगवान राम का नाम अंकित है.

कई गुना ताकतवर है चंडीगढ़ की ईंट
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय बताते हैं कि मंदिर निर्माण में लगाए जाने के लिए चंडीगढ़ में विशेष प्रकार की ईंट बनवाई गई है. यह सामान्य ईंटों से कई गुना ताकतवर है, मजबूत है. उन ईंट को आवश्यकतानुसार खाली जगह में लगाया जा रहा है.


इस काम में और तेजी लाई जाएगी क्योंकि प्लिंथ का निर्माण अब पूरा हो रहा है.

Tags: Ayodhya News, Ram Mandir ayodhya, Ram Temple, UP news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें