UP: जनसंख्या नियंत्रण मसौदे का अयोध्या के संतों ने किया समर्थन, कहा- जल्द पूरे देश में हो लागू

महंत परमहंस दास ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि सभी समस्याओं का जड़ है.

महंत परमहंस दास (Mahant Paramhans Das) ने कहा है कि जनसंख्या नियंत्रण कानून नितांत आवश्यक है. उनकी माने तो सभी समस्याओं का जड़ बेरोजगारी है, जो एक क्राइम है.

  • Share this:
अयोध्या. खबर अयोध्या से है, जहां पर संत समाज ने सरकार द्वारा जनसंख्या नियंत्रण कानून (Population Control Law) बनाने की पहल पर सहमति जताई है. उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government ) जनसंख्या नियंत्रण के लिए राज्य विधि आयोग से कानूनी मसौदा तैयार करवा रहा है, जिसमें 2 से अधिक बच्चों वालों को राशन और वाहन सब्सिडी में कटौती के विभिन्न पहलुओं पर पाबंदी लगा दी जाएगी. इसके तहत राज्य विधि आयोग एक सख्त कानून का मसौदा तैयार कर रहा है और इस पर सरकार के प्रबुद्ध लोग अपनी निगाहें जमाए हुए हैं. फिलहाल यह कानून असम में लागू कर दिया गया है. साथ ही जिन जिन राज्यों में ऐसे कानूनों को पहले से लागू किया गया है वहां की परिस्थितियों व अन्य बिंदुओं पर विचार विमर्श लगातार जारी है. हालांकि, अयोध्या (Ayodhya) के संत समाज ने योगी सरकार के इस पहल की सराहना की है.

राम घाट स्थित तपस्वी जी की छावनी के महंत परमहंस दास ने कहा है कि जनसंख्या नियंत्रण कानून नितांत आवश्यक है. उनकी माने तो सभी समस्याओं का जड़ बेरोजगारी है, जो एक क्राइम है. इसका मूल वजह है असंतुलित जनसंख्या वृद्धि है. और यह जनसंख्या विस्फोट हो रहा है. जमीन उतनी ही है और जनसंख्या बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है. उन्होंने कहा कि टू चाइल्ड पॉलिसी शक्ति से लागू हो. अधिक बच्चे होने से समस्याएं भी अधिक होंगी जो राष्ट्र के प्रति जिम्मेदार नहीं हैं. जमीन कम होती जा रही है बेरोजगारी बढ़ रही है. और वायु प्रदूषण भी बढ़ रहा है. आज के पढ़े-लिखे दौर में यह बताया जा रहा है कि छोटा परिवार सुखी परिवार. इसके बावजूद भी लोग दर्जनों बच्चा पैदा कर रहे हैं.

कहीं न कहीं इसका असर हमारे देश पर पड़ता है
महंत परमहंस दास ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि सभी समस्याओं का जड़ है और देश को बचाने के लिए पापुलेशन कंट्रोल बिल बहुत जरूरी है. प्रदेश में ही नहीं पूरे देश में लागू हो टू चाइल्ड पॉलिसी. महंत परमहंस दास ने तो यहां तक कह दिया कि 2 बच्चे से ज्यादा होने पर उनकी नेशनलिटी रद्द कर दी जाए और ₹1000000 का जुर्माना भी लगाए.  महंत ने कहा कि आयोग द्वारा कानून बनाया जा रहा है, जो बहुत ही सुंदर और श्रेष्ठ है. उनकी मानें तो यदि हम जनसंख्या में वृद्धि ज्यादा करते हैं तो हमारे देश में बेरोजगारी बढ़ती है. इससे विपन्नता बढ़ती है. कहीं न कहीं इसका असर हमारे देश पर पड़ता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.