• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • दीपोत्सव: अयोध्‍या में 5 लाख 51 हजार दीप जलाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, रौशन हुई रामनगरी

दीपोत्सव: अयोध्‍या में 5 लाख 51 हजार दीप जलाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, रौशन हुई रामनगरी

दीपों की रौशनी ने जगमगाता अयोध्या का सरयू तट

दीपों की रौशनी ने जगमगाता अयोध्या का सरयू तट

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) की टीम ने प्रमाण पत्र देकर योगी सरकार (Yogi govt) को सम्मानित किया.

  • Share this:
    अयोध्या. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या (Ayodhya) में लगातार तीसरे साल भव्य दीपोत्सव (Deepotsav) का आयोजन किया जा रहा है. इस बार भी सरयू (saryu) के तट पर पांच लाख 51 हजार दीये जलाकर योगी सरकार (Yogi Government) ने अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया. यह रिकॉर्ड योगी सरकार के पर्यटन विभाग और डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के सहयोग से बना है. मौके पर मौजूद गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने प्रमाण पत्र देकर योगी सरकार को सम्मानित किया.

    इससे पहले राम की पैड़ी पर अवध विश्वविद्यालय के 6 हज़ार वॉलिंटियर्स ने इस बार 4 लाख दीप जलाए, जबकि 1 लाख 51 हजार दीपक अयोध्या के सभी प्रमुख मंदिरों में स्कूली छात्रों और स्वयंसेवी संस्थाओं ने जलाए. इस तरह से योगी सरकार में पांच लाख 51 हजार दीये जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया. पूरे कार्यक्रम के दौरान गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम मौके पर मौजूद रही.

    बता दें, पिछले साल दीपोत्सव कार्यक्रम में 3 लाख 10 हजार दीप जलाए गए थे. यह भी वर्ल्ड रिकॉर्ड था.

    इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या पहुंचकर राम-सीता की आरती उतारी. दीपोत्सव कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे सीएम योगी ने कहा, 'नरेंद्र मोदी ने जाति-धर्म न देखकर सभी को बराबर का हक दिया और रामराज्य स्थापित किया, जब हम अयोध्या की बात करते हैं तो मस्तिष्क में राम सिया आता है. शासन की योजना जिस प्रतिबद्धता के साथ देश में लागू की गई है, ये आधुनिक राम की अवधारण है, जिसमें सभी को समान रूप से सभी तक विकास पहुंचे.'

    सीएम योगी ने कहा, 'मोदी सरकार में बिना किसी भेदभाव के सबका विकास हो रहा है. पिछली सरकारें अयोध्या के नाम से डरती थीं. पीएम मोदी ने राम राज्य की धारणा को साकार किया है. मोदी ने भारत की परंपरा को विश्व पटल पर रखा. भारत दुनिया में विश्वगुरू के रूप में स्थापित हो रहा है.'

    ये भी पढ़ें-

    दीपोत्सव: सरयू तट पर बोले योगी आदित्यनाथ, अयोध्या के नाम से डरती थीं पिछली सरकारें

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज