लाइव टीवी

अयोध्‍या फैसला: कानून-व्‍यवस्‍था कायम रखने के लिए कानपुर पुलिस लेगी ‘एरोस्‍टैग’ का सहारा

Amit Ganjoo | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 7, 2019, 1:04 PM IST
अयोध्‍या फैसला: कानून-व्‍यवस्‍था कायम रखने के लिए कानपुर पुलिस लेगी ‘एरोस्‍टैग’ का सहारा
फैसले के बाद उत्‍पन्‍न होने वाली संभावित परिस्‍थति को ध्‍यान में रखते हुए कानपुर जिला प्रशासन और पुलिस पूरी तरह से अलर्ट मोड पर आ चुकी हैं.

कानपुर पुलिस हाईटेक कैमरों से लैस एरोस्टैग के जरिये आसमान से शहर की हर गतिविधियों पर अपनी बारीक नजर रखेगी.

  • Share this:
कानपुर (Kanpur) : अयोध्या मामले (Ayodhya Issue) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में अपना फैसला (verdict) जल्‍द सुनाने वाला है. इस फैसले के बाद उत्‍पन्‍न होने वाली संभावित परिस्‍थति को ध्‍यान में रखते हुए कानपुर जिला प्रशासन (Kanpur District Administration) और पुलिस (Police) पूरी तरह से अलर्ट मोड पर आ चुकी हैं. शहर में कानून व्‍यवस्‍था कायम रखने के लिए पुलिस और प्रशासन संवेदनशील स्‍थानों (Sensitive places) पर अतिरिक्‍त सुरक्षा बलों की तैनाती के साथ अत्‍याधुनिक उपकरणों का सहारा भी ले रही है. इन उपकरणों में कानपुर आईआईटी (Kanpur IIT) द्वारा इजात किया गया एरोस्‍टैग भी शामिल है. कानपुर पुलिस हाईटेक कैमरों से लैस एरोस्टैग के जरिये आसमान से शहर की हर गतिविधियों पर अपनी बारीक नजर रखेगी.

कानपुर के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक अनंत देव तिवारी के अनुसार, अयोध्या मामले के निर्णय को लेकर शहर में किसी प्रकार की अराजकता न हो, जिसको लेकर हम सभी ने तैयारी पूरी कर ली है. उन्‍होंने बताया कि कम्युनिटी पुलिसिंग के माध्यम से समाज के जिम्मेदार लोगों को साथ न केवल लगातार मीटिंग की जा रही है, बल्कि उन्हें जिम्मेदारियां भी सौंपी जा रही हैं. बैठक के दौरान, समाज के जिम्‍मेदार लोगों को बताया गया है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद, किसी को अतिउत्‍साह में खुशी जाहिर करनी है और न ही सोशल मीडिया के जरिए गम का जताना है.

बढ़ाए गए सीसीटीवी कैमरे
कानपुर के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक अनंत देव तिवारी के अनुसार, एहतियातन शहर के संवेदनशील और अतिसंवेदनशील स्‍थानों की पहचान कर ली गई है. सभी संवेदनशील और अतिसंवेदनशील स्‍थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. उन्‍होंने बताया कि अगले दस दिनों के भी सीसीटीवी कैमरों के लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा. जिससे इन सभी स्‍थानों पर होने वाली गतिविधियों पर लगातार नजर रखी जा सके और किसी भी अप्रिय घटनाओं पर समय रहते काबू पाया जा सके. उन्‍होंने बताया कि सीसीटीवी लगवाने में सरकारी संसाधनों के साथ सामाजिक संस्‍थाओं की मदद भी ली जा रही है.

ड्रोन से होगा एयर सर्विलांस
एसएसपी अनंत देव तिवारी ने बताया कि एयर सर्विलांस के माध्यम से जगह-जगह पर ड्रोन द्वारा निगरानी रखी जाएगी. वहीं, अब आईआईटी कानपुर ने एक नई हाई टेक्नोलॉजी इजाद की है, जिसे एरो स्टैग के नाम से जाना जाता है. इस एरो स्टैग के जरिए काफी ऊंचाई से शहर की निगरानी रख सकेंगे. उन्‍होंने बताया कि एरो स्‍टैग पूरी तरह से हाई टेक कैमरों से लैस है. इन कैमरों से छतों व सन्दिग्ध लोगों पर निगरानी, धुंआ, आग या विस्फोटक सामग्री को आसानी से डिटेक्‍ट किया जा सकेगा. एरोस्‍टैग खुद पिक्चर खींचकर जानकारी पहले ही दे देगा.

यह भी पढ़ें:
Loading...

अयोध्या पर फैसले को लेकर लोगों के मन में आशंकाएं, DM ने किया आश्वस्त, कहा- निश्चिंत रहे
अयोध्या फैसले से पहले अम्बेडकरनगर में बनाई गई आठ अस्थाई जेल, आपात स्थिति से निपटने के लिए कसी कमर
सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले अयोध्या में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबल तैनात, RAF ने भी संभाला मोर्चा

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 1:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...