लाइव टीवी

अयोध्या Lockdown: विश्व हिंदू परिषद ने अपनी चौरासी कोस परिक्रमा को किया स्थगित
Ayodhya News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 28, 2020, 2:32 PM IST
अयोध्या Lockdown: विश्व हिंदू परिषद ने अपनी चौरासी कोस परिक्रमा को किया स्थगित
विश्व हिंदू परिषद ने अपनी चौरासी कोस परिक्रमा को किया स्थगित

विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने बताया कि कोरोना जैसी महामारी से सभी पीड़ित हैं और समूर्ण देश से परेशान हैं. यदि देश सुरक्षित रहेगा तो राष्ट्र के साथ धार्मिक परंपराएं भी सुरक्षित रहेंगे.

  • Share this:
अयोध्या. भारत में कोराना वायरस (Coronavirus) के लगातार बढ़ रहे खतरे को देखते हुए अयोध्या के पारंपरिक मेले के बाद अब चौरासी कोस की परिक्रमा पर भी पड़ा है. कोरोना के चलते अयोध्या आने पर श्रद्धालुओं को रोक दिया गया था. वहीं प्रधानमंत्री ने 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा के बाद विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने भी अपनी पारंपरिक चौरासी कोस की परिक्रमा को निरस्त कर दिया है. यह परिक्रमा 8 अप्रैल से शुरू होकर 30 अप्रैल तक चलनी थी.

दरअसल 84 कोस पारंपरिक परिक्रमा मखौड़ा धाम से उठाई जाती है, जो 4 जिलों की सीमाओं पर होते हुए दोबारा मखौड़ा धाम पर आकर ही खत्म होती है. इस चौरासी कोस की परिक्रमा में हजारों की संख्या में साधु संत और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता मौजूद रहते हैं. इस परिक्रमा को कोरोना वायरस के चलते निरस्त करने का फैसला हिंदू परिषद के पदाधिकारियों ने लिया है.

बता दें कि कोरोना वायरस का असर अयोध्या के सभी धार्मिक अनुष्ठानों पर भी पड़ रहा है. राम जन्मोत्सव के उल्लास कोरोना की वजह से खत्म हो चुका है. विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने बताया कि कोरोना जैसी महामारी से सभी पीड़ित हैं और समूर्ण देश से परेशान हैं. यदि देश सुरक्षित रहेगा तो राष्ट्र के साथ धार्मिक परंपराएं भी सुरक्षित रहेंगे. अयोध्या की परिधि में होने वाली चौरासी कोस परिक्रमा जो 8 अप्रैल से शुरू होनी थी और 30 अप्रैल तक चली थी उसको कोरोना वायरस की महामारी के चलते निरस्त किया गया है.



शर्मा ने बताया कि इस परिक्रमा का नेतृत्व विहिप की संस्था हनुमान मंडल करता हैं. रामलला के जन्म भूमि की चौरासी कोस की परिधि में परिक्रमा की जाती है. उस कार्यक्रम को स्थगित कर दिया जा रहा है. कार्यक्रम को निरस्त करने का फैसला विश्व हिंदू परिषद की केंद्रीय टीम ने किया है. वहीं विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने कहा कि इस दौरान हर व्यक्ति अपने घरों से आधे घंटे का धार्मिक अनुष्ठान करेगा. जिसमें भगवान राम के नाम का जाप और मां भगवती की उपासना कर देश को इस महामारी से निजात के लिए प्रार्थना करने का आव्हान किया है.



ये भी पढे़ं:

गुजरात में बेटा लॉक डाउन में फंसा, एक Tweet पर हमीरपुर पुलिस ने मां को पहुंचाया राशन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 2:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading