अयोध्या: बदलेगा राम मंदिर का मॉडल, ऑर्किटेक्ट चंद्रकांत सोनपुरा तैयार कर रहे नया नक्शा
Ayodhya News in Hindi

अयोध्या: बदलेगा राम मंदिर का मॉडल, ऑर्किटेक्ट चंद्रकांत सोनपुरा तैयार कर रहे नया नक्शा
L&T कंपनी को सौंपी जा सकती है अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण की जिम्मेदारी (सांकेतिक फोटो)

पुराने मॉडल को ही और विस्तार देकर एक भव्य और दिव्य मंदिर (Ayodhya Ram Temple) की रूपरेखा तय की जा रही है. इसमें एक मंडप और अतिरिक्त मंजिल के साथ 33 फुट ऊंचे शिखर की व्‍यवस्‍था होगी.

  • Share this:
अयोध्या. राम मंदिर (Ram Temple) के वर्तमान मॉडल में बदलाव को लेकर विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) अब सक्रिय हो गया है. पहले बने मॉडल में बदलाव कर अब इसे और भव्य रूप दिया जाएगा. राम मंदिर मॉडल के आर्किटेक्ट रहे चंद्रकांत सोनपुरा (Chnadrakant Bhai Sonpura) ने नया नक्शा तैयार करना शुरू कर दिया है. पुराने मॉडल को ही और विस्तार करके एक भव्य और दिव्य मंदिर का निर्माण होगा. इसमें एक मंडप और अतिरिक्त मंजिल के साथ 33 फुट ऊंचे शिखर का विस्तार किया जाएगा.

बता दें कि 9 दिसंबर 2019 को राम मंदिर निर्माण के लिए आए ऐतिहासिक फैसले के बाद ट्रस्‍ट के गठन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. अहमदाबाद में मंदिर के मॉडल पर विश्व हिंदू परिषद की अहम मंथन बैठक हुई, जिसमें ऑर्किटेकट चंद्रकांत भाई सोनपुरा मंदिर के मॉडल के आकार को नया स्वरूप और भव्यता देने में जुटे हैं. कार्यशाला प्रभारी वास्तुकार अन्नू भाई सोनपुरा ने बताया कि तैयार मॉडल में कई बदलाव किए जा रहे हैं. विश्व हिंदू परिषद के इस मॉडल को और भव्यता और विस्तार दिया जाएगा. वर्तमान में दो मंजिल का बनने वाला राम मंदिर अब तीन मंजिल का होगा. राम मंदिर में बनने वाले रंग मंडप के साथ एक और मंडप बनाया जाएगा.

अब ऊंचाई 161 फुट
वर्तमान में प्रस्तावित राम मंदिर की ऊंचाई 128 फुट है, जिसे 161 फुट करने की तैयारी है. राम मंदिर ट्रस्ट के गठन के साथ ही राम मंदिर निर्माण का कार्य तेजी के साथ शुरू किया जाएगा. ऐसे में बड़ी संख्या में कारीगरों को लगाया जाएगा. जिसके लिए तैयारी की जा रही है. सैकड़ों की संख्या में कारीगर से संपर्क किया जा रहा है और ट्रस्ट निर्माण के बाद अनुमति मिलते ही सभी कारीगरों को अयोध्या बुलाया जाएगा. बता दें कि पिछले दिनों गृहमंत्री अमित शाह ने एक रैली में राम मंदिर की ऊंचाई गगनचुंबी होने का इशारा किया था. उधर, अयोध्या के संत भी 15 जनवरी के बाद ट्रस्ट की घोषणा की उम्मीद जता रहे हैं.






ये भी पढ़ें:

जामिया उर्दू के रजिस्ट्रार व ओएसडी पर जबरन धर्म परिवर्तन का आरोप, केस दर्ज

ग्रेटर नोएडा: कोहरे की वजह से नहर में गिरी कार, 6 की मौत 5 घायल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading