अयोध्या: इस दिवाली करीब 4 करोड़ के 'राम दरबार' में बैठेगी योगी सरकार

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 11, 2019, 11:02 AM IST
अयोध्या: इस दिवाली करीब 4 करोड़ के 'राम दरबार' में बैठेगी योगी सरकार
अयोध्या में इस बार फिर भव्य दीपोत्सव की तैयारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने प्रदेश की कमान संभालने के बाद से ही राम की नगरी को खास अहमियत दी है. विश्व को दीपावली (Deepawali) जैसा त्योहार देने वाली अयोध्या में ठीक त्रेता युग जैसा दीपोत्सव का सपना साकार किया.

  • Share this:
अयोध्या. भगवान राम का (Lord Rama) राज्याभिषेक व दीपोत्सव (Deepotsav) का शुभारंभ इस बार बेहद आकर्षक होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देश पर राम कथा पार्क का पुराना मंच तोड़कर दो भव्य स्थाई मंच बनाने के लिए तीन करोड़ 75 लाख रुपए स्वीकृत हो चुके हैं. अबकी बार दीपोत्सव में राम कथा पार्क में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंच से भगवान राम का सिंहासन ऊंचा होगा. सबसे ऊपर बने मंच पर राम का सिंहासन होगा. इसके बाद नीचे के मंच पर योगी सरकार की कैबिनेट विराजमान होगी. इस मंच की डिजाइन भी लगभग फाइनल हो चुकी है. इसका काम भी शुरू हो चुका है. दीपोत्सव 26 अक्टूबर के पहले इसे तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं.

योगी सरकार में तीसरी बार अयोध्या में होगा दीपोत्सव

दरअसल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की कमान संभालने के बाद से ही राम की नगरी को खास अहमियत दी है. विश्व को दीपावली जैसा त्योहार देने वाली अयोध्या में ठीक त्रेता युग जैसा दीपोत्सव का सपना साकार किया. इस बार तीसरा अवसर है जब रावण का वध कर 14 साल बाद भगवान राम, लक्ष्मण व सीता के आने पर होने वाली खुशी, उमंग व उत्साह को 2 दिन तक अयोध्या की जनता मनाएगी. साकेत महाविद्यालय से जहां त्रेतायुग जैसे परिधान में राम की सेना व अयोध्यावासी बने विभिन्न स्कूलों के बच्चों के साथ बड़े-बड़े ट्रकों पर सजाई गई शोभायात्रा में रामलीला का मंचन करते देशभर के कलाकार दिखेंगे तो सरयू किनारे बसे खास हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर से उतरे राम, लक्ष्मण और सीता की अगवानी खुद मुख्यमंत्री व राज्यपाल करते नजर आएंगे. इसकी रूपरेखा भी लगभग बन चुकी है.

ayodhya ram katha park
राम कथा पार्क में बन रहा भगवान राम का ऊंचा सिंहासन


राम जन्मभूमि के पुजारी ने किय स्वागत

पहले रामकथा के मंच के पास भगवान राम का सिंहासन सजता था. इस बार राम कथा पार्क में बने मंच के पीछे ऊंचा एक नया दिव्य भव्य मंच तैयार किया जाना है. इसके लिए 3 करोड़ 75 लाख रुपए का बजट आवंटित किया जा चुका है. इस योजना की डिजाइन लगभग तय हो चुकी है और विस्तारकरण का कार्य भी शुरू हो चुका है. राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने भी योगी सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम राम का स्थान सर्वोपरि है. पिछली बार सभी साथ विराजमान थे. इस बात पर ध्यान देते हुए मुख्यमंत्री ने इस बार मर्यादा का पालन करते हुए भगवान का सिंहासन ऊपर बनाया जा रहा है. इसके लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद देता हूं.

अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने बताया कि राम कथा पार्क में हर वर्ष दीपोत्सव का आयोजन हो रहा है. लगातार इस मौके पर भीड़ बढ़ रही है. देश-विदेश से लोग आ रहे हैं. भीड़ को देखते हुए मुख्यमंत्री से अनुरोध किया गया था कि राम कथा पार्क का एक्सटेंशन हो. इसके अलावा भगवान राम का सिंहासन ऊपर रखने का प्रस्ताव दिया गया था. अब इस पर काम हो रहा है.
Loading...

(रिपोर्ट: निमिष गोस्वामी)

ये भी पढ़ें:

मथुरा में पीएम नरेंद्र मोदी: आजादी के बाद पशुओं के लिए सबसे बड़े मेले का करेंगे शुभारंभ

एटा जिले के इस थाने में 19 सालों में दर्ज हुई सिर्फ दो FIR, अफसर भी हैरान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 11:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...