UP POLICE में शुरू हो सकता है साप्ताहिक अवकाश, कानपुर-बाराबंकी से होगी शुरुआत

पुलिस को वीकली ऑफ दिए जाने पर डीजीपी ओपी सिंह ने कहा है कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कानपुर नगर और बाराबंकी में ये व्यवस्था लागू की जाएगी. उनके मुताबिक दोनों जिलों के मूल्यांकन के बाद अन्य जिलों में लागू करने पर फैसला किया जाएगा.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 16, 2019, 4:42 PM IST
UP POLICE में शुरू हो सकता है साप्ताहिक अवकाश, कानपुर-बाराबंकी से होगी शुरुआत
योगी सरकार ने यूपी पुलिस के जवानों को एक दिन का साप्ताहिक अवकाश देने का फैसला किया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 16, 2019, 4:42 PM IST
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी (Yogi Adityanath) सरकार ने पुलिस (UP Police) विभाग को बहुत बड़ी खुशखबरी दी है. पुलिस विभाग के कर्मचारियों को अब हफ्ते में एक दिन साप्ताहिक अवकाश (Week Off) मिल सकता है. पुलिस को वीकली ऑफ दिए जाने पर डीजीपी ओपी सिंह ने कहा है कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कानपुर नगर और बाराबंकी में ये व्यवस्था लागू की जाएगी. उनके मुताबिक दोनों जिलों के मूल्यांकन के बाद अन्य जिलों में लागू करने पर फैसला किया जाएगा.

सरकार के इस फैसले को लेकर सिपाहियों में खुशी का माहौल है. उन्होंने प्रदेश सरकार के इस कदम की सराहना भी की है. पुलिस विभाग के अधिकारी व पुलिस कर्मियों को मानसिक अवसाद व थकावट से दूर रखने के लिए प्रदेश सरकार ने एक बहुत बड़ा कदम उठाया है.

अयोध्या में SSP ने शुरू की व्यवस्था
अयोध्या (Ayodhya) में शुक्रवार को इसकी शुरुआत कोतवाली नगर से हो रही है. कोतवाली नगर के सिपाहियों को आज से 24 घंटे का अवकाश मिलेगा. यह आकाश सुबह 8:00 बजे शुरू होकर दूसरे दिन सुबह 8:00 बजे तक रहेगा.

ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत दिया जाएगा अवकाश
एसएसपी आशीष तिवारी ने आदेश पर शुक्रवार से ही नियम लागू कर दिया है. सबसे पहले कोतवाली नगर से यह साप्ताहिक आवास का सिस्टम शुरू होगा. ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत अवकाश दिया जाएगा और सबसे पहले चरण में आरक्षी पर ही अभी साप्ताहिक अवकाश लागू किया गया है. अगर तकनीकी तौर पर कोई दिक्कत नहीं होती है, तो सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर और उच्च अधिकारियों पर भी साप्ताहिक अवकाश का सिस्टम लागू कर दिया जाएगा.

अलग-अलग दिन दिया जाएगा अवकाश
Loading...

यह साप्ताहिक अवकाश सोमवार से रविवार तक होगा. अलग-अलग कर्मचारियों को अलग-अलग दिन का साप्ताहिक अवकाश दिया जाएगा और यह साप्ताहिक अवकाश सुबह 8:00 बजे शुरू होगा और अगले दिन सुबह 8:00 बजे तक चलेगा. 24 घंटे ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मचारियों के लिए यह बहुत बड़ी राहत की खबर है.

पुलिसकर्मियों की कमी की वजह से यूपी पुलिस के जवानों को हफ्ते के सातों दिन ड्यूटी पर जाना पड़ता है


अबतक 24 घंटे ड्यूटी करते थे पुलिस कर्मी
अब पुलिस कर्मी भी सप्ताह में 1 दिन रेस्ट कर सकेंगे, जिससे मानसिक थकावट दूर तो होगी ही, साथ ही वे अपने पारिवारिक दायित्वों का भी निर्वहन कर सकेंगे. अपने परिवार के बीच रहकर पुलिसकर्मी अपनी खुशियां भी समेटने की कोशिश करेंगे, जो 24 घंटे ड्यूटी करके नहीं कर पाते थे.

ये भी पढ़ें-

ड्यूटी कर रहे सिपाही ने सर्विस रायफल से खुद को कनपटी पर मारी गोली, मौत

अगवा कर नाबालिग लड़की की रेप के बाद हत्या, गांव के दबंगों पर शक़
First published: August 16, 2019, 12:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...