लाइव टीवी

अयोध्या: पंचकोसी परिक्रमा के बाहर मस्जिद के लिए 5 जगह चिह्नित, शासन को भेजा प्रस्ताव
Ayodhya News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 31, 2019, 5:57 PM IST
अयोध्या: पंचकोसी परिक्रमा के बाहर मस्जिद के लिए 5 जगह चिह्नित, शासन को भेजा प्रस्ताव
अयोध्या में मस्जिद के लिए 5 जगहों की पहचान कर शासन को प्रस्ताव भेजा गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अयोध्या प्रशासन ने मस्जिद (Mosque) के लिए सदर तहसील के चांदपुर, मलिकपुर, मिर्जापुर, शमशुद्दीनपुर समेत पांच गांव की 5 एकड़ जमीन के लिए प्रस्ताव भेजा है.

  • Share this:
अयोध्या. अयोध्या प्रशासन ने मस्जिद (Mosque) के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को दी जाने वाली जमीन को लेकर पांच जमीनों की पहचान कर ली गई है. जिला प्रशासन ने अयोध्या के पंचकोसी परिक्रमा (Panchkosi Parikrama) के बाहर 5 गांव की जमीन का शासन को प्रस्ताव भेजा है. सूत्रों के अनुसार, सदर तहसील के चांदपुर, मलिकपुर, मिर्जापुर, शमशुद्दीनपुर समेत पांच गांव की 5 एकड़ जमीन का प्रस्ताव भेजा गया है. हालांकि, इसको लेकर अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

बता दें कि पंचकोसी परिक्रमा (Panchkosi Parikrama) 15 किमी की वह परिधि है, जिसे अयोध्या का पवित्र क्षेत्र माना जाता है. फिलहाल प्रशासन की तरफ से चिह्नित पांचों जमीनें पंचकोसी परिक्रमा से बाहर हैं. बता दें कि 9 नवंबर को जब राम मंदिर के पक्ष में फैसला आया तो सुप्रीम कोर्ट ने सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद के लिए 5 एकड़ जमीन मुहैया कराने का आदेश भी दिया था.

शासन को भेजा प्रस्ताव
उसी क्रम में माना जा रहा है कि अयोध्या जिला प्रशासन ने पंचकोसी परिक्रमा के बाहर सदर तहसील में पांच जगह चिह्नित की हैं और प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया गया है. इन पांच गांव में से जिस गांव की जमीन पर सुन्नी वक्फ बोर्ड हां कर देगा, वह मस्जिद के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को सौंप दी जाएगी.



जमीनाें पर फिलहाल ग्रामीणों का कब्जा


हालांकि, चिह्नित जमीनों पर अभी गांव वालों का अवैध कब्जा है. इन जमीनों पर गांव वाले खेती कर रहे हैं. वहीं, गांव की कुछ औरतें उसी जमीन पर कंडा भी थापती हैं.

9 नवंबर को आया था ऐतिहासिक फैसला
बता दें कि 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने दशकों से चले आ रहे अयोध्या विवाद पर ऐतिहासिक फैसला सुनाया था. पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुवाई में पांच जजों की बेंच ने विवादित जमीन रामलला विराजमान को देने का आदेश दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद बनाने के लिए अयोध्या नगर के अंदर ही अलग से पांच एकड़ जमीन देने का आदेश दिया था.

(रिपोर्ट- के. बी. शुक्ला)

ये भी पढ़ें-

बदलेगा राम मंदिर का मॉडल, ऑर्किटेक्ट चंद्रकांत सोनपुरा तैयार कर रहे नया नक्शा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 31, 2019, 5:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading