लाइव टीवी
Elec-widget

योगी सरकार की अनोखी पहल, गायें अब पहनेंगी Winter कोट

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 25, 2019, 1:37 PM IST
योगी सरकार की अनोखी पहल, गायें अब पहनेंगी Winter कोट
योगी सरकार की अनोखी पहल

अयोध्या के नगर आयुक्त डॉ. नीरज शुक्ला ने बताया कि, 'गायों को ठंड से बचाने के लिए बैसिंह स्थित गोशाला में काउ कोट के इंतजाम किए जा रहे हैं. यह व्यवस्था दो-तीन चरणों में लागू होगी, क्योंकि यहां पर गायों की संख्या 1,200 है.

  • Share this:
अयोध्या. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) अब गायों (Cow) को ठंड से बचाने के लिए कोट पहनाने की तैयारी कर रही है. अयोध्या की एकमात्र सरकारी गौशाला (Cow Shelters) में गायों को काऊ-कोट पहनाकर ठंड से बचाया जाएगा. इसके लिए अयोध्या नगर निगम व्यवस्था करने में जुट गया है. जानकारी के मुताबिक पहले चरण में जिले में 300 काऊ कोट जुटाए जाएंगे. साथ ही गोशालाओं में ठंड भगाने के लिए अलाव जलाए जाएंगे. वहीं काऊ शेड में मोटे पर्दे भी लगाए जाएंगे.

अयोध्या के नगर आयुक्त डॉ. नीरज शुक्ला ने बताया कि, 'गायों को ठंड से बचाने के लिए बैसिंह स्थित गोशाला में काउ कोट के इंतजाम किए जा रहे हैं. यह व्यवस्था दो-तीन चरणों में लागू होगी, क्योंकि यहां पर गायों की संख्या 1,200 है. इसलिए पहले यहां पर उनके 100 बछड़ों के लिए कोट तैयार कराए जा रहे हैं.' उन्होंने बताया, 'गायों के बछड़ों के लिए तीन लेयर वाला कोट बनाया जा रहा. पहले मुलायम कपड़ा उसके बाद फोम फिर जूट लगाकर इसे बनाया जाएगा.

पहले कपड़ा इसलिए कि यह उन्हें गड़े नहीं. फिर फोम इस वजह से कि गीली जगह बैठने पर वह आसानी से सोख ले और जूट गर्माहट प्रदान करने के काम आएगा. इसका सैंपल तैयार हो गया है. नवंबर खत्म होते ही यहां पर डिलिवरी हो जाएगी. इसकी कीमत 250 रुपये और 300 रुपये के बीच में आएगी.

नगर आयुक्त ने बताया कि नर और मादा पशुओं के लिए भी अलग-अलग डिजाइन होगी. नर पशुओं के लिए कोट केवल जूट का होगा, क्योंकि उन्हें पहनाने में दिक्कत होती है. वहीं मादा के लिए दो लेयर का कोट बनेगा. इसे डॉगी स्टाइल से बांधने की व्यवस्था होगी, ताकि सभी गायें और उनके बच्चे यह कोट पहनकर शीतलहरी से बच सकें.

अयोध्या के महापौर ऋषिकेष उपाध्याय ने बताया कि गौ माताा पर हमारा पूरा फोकस है. उन्हें काऊ कोट के अलावा शीत लहरी से बचाने के लिए जो भी इंतजाम होंगे, वह अयोध्या नगर-निगम करेगी. इसे हम लोग एक बेहतरीन गौशाला के रूप में धीरे-धीरे विकसित कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

महाराष्ट्र पर प्रियंका गांधी के ट्वीट पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने किया पलटवार, कहा- बीजेपी कर रही जनादेश का सम्मान
Loading...

कानपुर में छह फेरों के बाद दुल्हन बोलीं- काला है दूल्हा, नहीं करूंगी शादी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 1:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...