होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /लोकसभा चुनाव 2019: छठे चरण में दिग्विजय और अखिलेश समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

लोकसभा चुनाव 2019: छठे चरण में दिग्विजय और अखिलेश समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

फाइल फोटो

फाइल फोटो

छठे चरण में आज दिल्‍ली की सात, हरियाणा की 10, यूपी की 14, मध्‍य प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल की 8-8 और झारखंड की चार स ...अधिक पढ़ें

    लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण के लिए आज छह राज्यों और दिल्ली की सीटों सहित 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है. छठे चरण में आज दिल्‍ली की सात, हरियाणा की 10, यूपी की 14, मध्‍य प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल की 8-8 और झारखंड की चार सीटों पर मतदान हो रहा है.

    आज होने वाले मतदान के साथ ही ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह, राधामोहन सिंह, हर्षवर्धन और मेनका गांधी, अखिलेश यादव, साध्वी प्रज्ञा, कीर्ति आजाद, मेनका गांधी समेत कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में बंद हो जाएगी.

    दिग्विजय सिंह बनाम साध्वी प्रज्ञा
    इस सीट पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह तथा बीजेपी प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के बीच कांटे का टक्कर है. करीब 21 लाख वोटर्स वाले इस सीट पर बीजेपी और संघ ने पूरी ताकत लगा दी है. खास बात है कि हिंदू आतंकवाद का मुद्दा उठाने वाले कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह साधु-संतों की मदद से बीजेपी को घेरने की कोशिश कर रहे हैं.

    अखिलेश बनाम निरहुआ
    उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ लोकसभा सीट पर महागठबंधन की ओर से समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव मैदान में हैं, तो वहीं बीजेपी की टिकट पर भोजपुरी सुपरस्टार दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं.

    ज्योतिरादित्य सिंधिया
    सिंधिया राजघराने के वर्चस्व वाले मध्य प्रदेश की गुना सीट पर कांग्रेस महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया का मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी केपी यादवसे है. पिछले चार चुनावों में ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना से जीत हासिल कर चुके हैं.

    शीला दीक्षित
    दिल्ली ही नहीं बल्कि देश की हाई-प्रोफाइल सीटों में से एक उत्तर पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस ने तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकीं शीला दीक्षित को मैदान में उतारा है. यहां बीजेपी की तरफ से मनोज तिवारी और आम आदमी पार्टी की ओर से दिलीप पांडेय मैदान में हैं.

    रीता बहुगुणा जोशी
    प्रयागराज की सीट पर इस बार मुकाबला दिलचस्प है. बीजेपी ने यहां से योगी सरकार की कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी को मैदान में उतारा है. उनके खिलाफ कांग्रेस ने पुराने संघी रहे योगेश शुक्ल को मैदान में उतारकर मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है. गठबंधन की तरफ से सपा के राजेंद्र सिंह पटेल मैदान में हैं.

    राधामोहन सिंह

    पूर्वी चंपारण सीट पर पर भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद राधामोहन सिंह को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी ने आकाश सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है.

    गौतम गंभीर
    पूर्वी दिल्ली से बीजेपी ने क्रिकेटर गौतम गंभीर को मैदान में उतारा है. उनका मुकाबला कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली और आम आदमी पार्टी के आतिशी मार्लेना से है.

    मेनका गांधी
    उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर लोकसभा सीट से बीजेपी की ओर से केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी मैदान में हैं. 2014 में इस सीट से उनके बेटे वरुण गांधी सासंद चुने गए थे. मेनका का मुकाबला कांग्रेस के संजय सिंह से है.

    कीर्ति आजाद
    बीजेपी की परंपरागत सीटों में से एक झारखंड की धनबाद सीट पर कांग्रेस ने पूर्व क्रिकेटर और दरभंगा के मौजूदा सांसद कीर्ति आजाद को खड़ा किया है. बीजेपी प्रत्याशी पशुपतिनाथ सिंह के सामने हैट्रिक लगाने की तो कीर्ति आजाद के सामने ब्रांड बचाने की चुनौती है. इस सीट पर पशुपतिनाथ सिंह ने 2009 और 2014 में जीत दर्ज की थी.

    ये भी पढे़ं -

    हाईटेक शौक और हेलीकॉप्टर से उड़ान... जानें कौन हैं भोपाल में धूनी रमाने वाले कम्प्यूटर बाबा

    PHOTOS : धर्म से ज़्यादा राजनीति की वजह से चर्चा में रहते हैं कम्प्यूटर बाबा

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स  

    आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

    दिल्ली-एनसीआर
    दिल्ली-एनसीआर

    Tags: Akhilesh yadav, Azamgarh S24p69, Bhopal S12p19, Delhi Lok Sabha Elections 2019, Digvijay singh, Dinesh Lal Yadav, Gautam gambhir, Guna S12p04, Jharkhand Lok Sabha Elections 2019, Jyotiraditya Madhavrao Scindia, Kirti azad, Lok Sabha Election 2009, Lok Sabha Election 2019, Madhya Pradesh Lok Sabha Elections 2019, Sadhvi Pragya, Sheila Dikshit, Sultanpur S24p38, Uttar Pradesh Lok Sabha Elections 2019

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें