आजमगढ़ः सुपोषण स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ, एक साथ 493 ANM सेन्टरों पर कार्यक्रम

निवार को ही हमीरपुर में भी जिलाधिकारी ने सुपोषण स्वास्थ्य मेला का उद्घाटन किया और लोगों को उनके बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओ के बारे में जानकारी दी

  • Share this:
आजमगढ़ जिले में शनिवार को जिला अस्पताल में जिलाधिकारी ने दीप प्रज्ज्वलित कर सुपोषण स्वास्थ्य मेला का शुभारम्भ किया. स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित सुपोषण स्वास्थ्य मेले में परिवार नियोजन, डायरिया और जीवाणु जनित बीमारी, आंखों की जांच के बाद मरीजों को दवाईयां वितरित की हई. सुपोषण स्वास्थ्य मेले में स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत पंचायती राज विभाग द्वारा शौचमुक्त संबंधित स्टाल भी लगाया गया था, जिसका जिलाधिकारी ने भी निरीक्षण किया.

यह भी पढ़ें-VIDEO: प्रतापगढ़ में सुपोषण मेले का हुआ आयोजन

रिपोर्ट के मुताबिक सुपोषण स्वास्थ्य मेला एक साथ कुल 493 एएनएम सब सेन्टर पर चलाया जा रहा है, जिसकी निगरानी के लिए नोडल अधिकारी को भी तैनात किया गया है. स्वास्थ मेले में पोषित एवं अति कुपोषित बच्चों की पहचान करने के बाद उन्हें पुष्टाहार दिया गया. वहीं, किशोरी और बालिकाओं को आईसीडीएस विभाग द्वारा आयरन टेबलेट वितरण किया गया.



यह भी पढ़ें-यूपी के स्वास्थ्य मंत्री का खुलासा- सरकारी अस्पतालों में नकली दवा की सप्लाई
शनिवार को ही हमीरपुर में भी जिलाधिकारी ने सुपोषण स्वास्थ्य मेला का उद्घाटन किया और लोगों को उनके बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओ के बारे में जानकारी दी. जिला अस्पताल में आयोजित सुपोषण स्वास्थ्य मेले में बाल विकास विभाग की पंजीरी से बने व्यंजनों की गुणवत्ता को भी चेक किया गया.

यह भी पढ़ें-स्वास्थ्य व्यवस्था की शर्मनाक तस्वीर! ऑक्सीजन सिलेंडर लादे बीमार बेटे के साथ भटक रहा पिता

स्वास्थ्य मेले में जिलाधिकारी ने जिले को कुपोषण मुक्त बनाने का संकल्प दिलाते हुए गर्भवती महिलाओं को फल वितरित किया. बताया जाता है जिले में 7 सीएससी और 213 एनएम सेंटरों में कुपोषण से बचने से सम्बंधित कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास सहित पंचायती राज विभाग ने शिरकत किया.

(रिपोर्ट- अभिषेक/आजमगढ़, उमाशंकर मिश्रा/हमीरपुर)

सलमान खान की रेस-3 को टक्कर दे रहा भोजपुरी का ये फिल्मस्टार, सभी शो हाउसफुल

भोजपुरी एक्ट्रेस मोनालिसा का आॅडिशन इस तस्वीर ने करवाया क्लियर

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज