आजमगढ़: Lockdown के बीच सक्रिय हुए साइबर अपराधी, ज्यादा छूट का ऑफर दे कर रहे ठगी
Azamgarh News in Hindi

आजमगढ़: Lockdown के बीच सक्रिय हुए साइबर अपराधी, ज्यादा छूट का ऑफर दे कर रहे ठगी
पुलिस ऐसे फर्जी वेबसाइट पर रखी जा रही नजर

एसपी ने बताया कि फर्जी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स बनाकर काफी ज्यादा डिस्काउंट पर फेस मास्क और सैनिटाइजर बेचने के नाम पर लोगो की बैंक डिटेल प्राप्त कर धोखाधड़ी हो रही है.

  • Share this:
आज़मगढ़. कोरोनावायरस (Coronavirus) के कहर के बीच साइबर अपराधियों (Cyber Crimes) ने लोगों की जेब पर डाका डालने के लिए अपना जाल फैलाना शुरू कर दिया है. पुलिस प्रशासन को डर है कि साइबर अपराधी फर्जी वेबसाइट अथवा एप के जरिए लोगों से ठगी कर रहे है. एसपी प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह ने ऐसे अपराधियों पर लगाम कसने के लिए टीम गठित कर दी है. उन्होंने सभी थानों से रिपोर्ट तलब करने के साथ ही ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया है.

ऐसे बना रहे धोखाधड़ी का शिकार

प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह के मुताबिक साइबर अपराधी मास्क, सिनेटाइजर आदि की क्राइसेस को देखते हुए फर्जी वेबसाइट के जरिए इन सामानों की बिक्री पर बड़े ऑफर दे रहे हैं. जैसे ही लोग इनकी साइट पर जाकर सामान खरीदने के लिए पेमेंट की कोशिश करते हैं तो अपराधी खाते को हैक कर रूपया गायब कर दे रहे हैं. एसपी ने बताया कि फर्जी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स बनाकर काफी ज्यादा डिस्काउंट पर फेस मास्क और सैनिटाइजर बेचने के नाम पर लोगो की बैंक डिटेल प्राप्त कर धोखाधड़ी हो रही है. वहीं आपदा अंशदान के नाम पर भी पैसा स्थानातंरण करा रहे हैं. यही नहीं ऐसे लोग खुद को हॉस्पिटल से बताकर लोगों को कॉल करके कोरोन संक्रमण किट उपलब्ध कराने के नाम पर धोखाधड़ी की कोशिश कर रहे हैं. ऑनलाइन संक्रमण उपचार के नाम पर भी धन उगाही हो रही है.



पुलिस रख रही पैनी नजर
इस बात की जानकारी जौसे ही पुलिस अधीक्षक को हुई तो उन्होंने अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए एक स्पेशल टीम बनाई है. ऐसे अपराधियों पर साइबर सेल गिद्ध की नजर बनाई हुई है. पुलिस अधीक्षक प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह ने बताया कि मामला संज्ञान में आते ही टीम गठित कर दिया गया हैं. जल्द ही अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया जायेगा. साथ ही एसपी ने लोगों से सावधानी बरतने की भी अपील की है.

ये भी पढ़ें :-

Covid-19: होम क्वारंटाइन हुए लोगों पर दिल्ली पुलिस ऐसे रख रही नज़र, दर्ज की 176 FIR
LOC: पढ़ें ऑपरेशन डमढोरी की कहानी स्पेशल फोर्स के कमांडो की ज़ुबानी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading