UP Panchayat Chunav 2021: आजमगढ़ की सीटों के लिए बीजेपी उम्मीदवार घोषित, सपा-बसपा के वोट बैंक पर नजर

यूपी पंचायत चुनाव को लेकर बीजेपी ने अपने कई नेताओं के त्यागपत्र लिए हैं, जानिए क्यों?

UP Panchayat Elections 2021: सूची से साफ है कि पार्टी की नजर अपनों को सहेजने के साथ ही सपा-बसपा के वोट बैंक पर भी है. खास बात ये है कि पूरे जिले में पार्टी ने एक भी अल्पसंख्यक उम्मीदवार नहीं उतारा है.

  • Share this:
आजमगढ़. यूपी की सत्ता का सेमीफाइनल कहे जा रहे पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav 2021) में बीजेपी (BJP) ने अपने पत्ते खोल दिये है. समाजवादियों का गढ़ कहे जाने वाले आजमगढ़ (Azamgarh) जिले की 84 जिला पंचायत सदस्य सीटों के लिए पार्टी ने उम्मीदवारों की घोषण कर दी है. लंबे समय से जिले में हार का दंश झेल रही पार्टी ने अपने पहले ही पंचायत चुनाव में जातीय समीकरण का पूरा ख्याल रखा है. सूची से साफ है कि पार्टी की नजर अपनों को सहेजने के साथ ही सपा-बसपा के वोट बैंक पर भी है. खास बात ये है कि पूरे जिले में पार्टी ने एक भी अल्पसंख्यक उम्मीदवार नहीं उतारा है.

बीजेपी अस्तित्व में आने के बाद आज़मगढ़ में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायी है. यहां तक की राम लहर और मोदी लहर में भी सपा-बसपा बीजेपी पर भारी पड़ी हैं. 2017 के विधानसभा चुनाव में जरूर पार्टी का प्रदर्शन दमदार रहा था. बीजेपी को दस विधानसभा सीटों में से सफलता मात्र एक पर मिली थी, लेकिन पहली बार पार्टी चार सीटों पर रनर बनकर उभरी थी.  विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश में पंचायत चुनाव हो रहा है. सभी दल इसे यूपी की सत्ता का सेमीफाइनल बता रहे है. बीजेपी इस चुनाव को पूरी गंभीरता से ले रही है.



सूची में एक भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं

बीजेपी ने सभी 84 सीटों पर उम्मीदवार का एलान कर दिया है. चयन में जातीय समीकरण का पूरा ख्याल रखा गया है. ऐसी कोई जाति नहीं है जिसका उम्मीदवार बीजेपी ने मैदान में न उतारा हो. यादव और दलितों को खास प्राथमिकता दी गयी है, जो सपा और बसपा का मजबूत वोट बैंक माना जाता है. वहीं पार्टी ने अति पिछड़ा और अति दलितों को खास तबज्जो दी है. सवर्णों को उन सीटों पर मौका दिया गया है जहां वे जीतने में सक्षम हैं. बीजेपी की सूची में एक भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं हैं जो चर्चा का विषय है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.