आजमगढ़: लोकसभा चुनाव में वोटिंग को लेकर उत्साहित हैं इस IPS की 102 साल की मां
Azamgarh News in Hindi

आजमगढ़: लोकसभा चुनाव में वोटिंग को लेकर उत्साहित हैं इस IPS की 102 साल की मां
आजमगढ़ एसपी की मां राममूर्ति देवी

इस बार लोकसभा चुनाव के दौरान भी मतदान को लेकर राममूर्ति देवी काफी उत्साहित हैं और अपने आईपीएस बेटे से घर चलकर वोटिंग करने की बात कह रही हैं.

  • Share this:
102 वर्ष की बुजुर्ग महिला राममूर्ति देवी को यह तो याद नहीं की उन्हका मतदाता पहचान पत्र कब बना था, लेकिन उन्होंने पहली बार ग्राम प्रधानी के चुनाव में मतदान किया था. राममूर्ति देवी ने बताया कि पहली बार वोट देने की इतनी खुशी थी कि पूरी रात वह सो नहीं पाई थीं. उस वक्त हम लोग वोटिंग से पहले प्रत्याशी को नहीं, बल्कि उसके चरित्र को देखकर वोट दिया करते थे. इस बार लोकसभा चुनाव के दौरान भी मतदान को लेकर राममूर्ति देवी काफी उत्साहित हैं और अपने आईपीएस बेटे से घर चलकर वोटिंग करने की बात कह रही हैं.

मूलरुप से बलिया जिले के मनियर थाने के मुडिय़ारी गांव निवासी राममूर्ति देवी आजमगढ़ जिले के एसपी त्रिवेणी सिंह की मां हैं. वह अपने बेटे त्रिवेणी के साथ ही उनके सरकारी आवास में रहती हैं. चार बेटी और चार बेटों की मां राममूर्ति देवी इस अवस्था में भी स्वस्थ्य हैं. पुराने जमाने की याद ताजा करते हुए राममूर्ति देवी ने बताया कि उनका जन्म 1917 में हुआ है. 14 साल की उम्र में ही शादी हो गई और पति के साथ गृहस्थी संभालने लगी.

उन्होंने बताया कि पहली बार वोट किस वर्ष दिया यह तो नहीं याद है, लेकिन इतना जरुर पता है कि पहली बार गांव की प्रधानी के चुनाव में मतदान किया था. राममूर्ति के मुताबिक जब उन्हें इसकी जानकारी हुई कि कल वोट डालने जाना है तो वह पूरी रात सो नहीं सकी और यह अनुमान लगाती रही कि कैसे वोट दिया जाएगा.



राममूर्ति देवी के मुताबिक वर्तमान समय में उनके बेटी-बेटों और उनके बच्चों को मिलाकर 136 लोगों का परिवार है. राममूर्ति देवी ने कहा कि एक एसपी की मां होने के नाते नहीं, बल्कि एक जागरुक महिला होने के नाते वह सभी लोगों से अपील कर रही हैं कि मतदान के दिन वोट डालना न भूलें. यह हमारा हक है. इसके जरिए हम देश और समाज के विकास के लिए एक अच्छे प्रत्याशी और सरकार का चयन कर सकते हैं.
(रिपोर्ट: अभिषेक उपाध्याय)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज