अपना शहर चुनें

States

आजमगढ़: लालच देकर धर्मांतरण कराने के आरोप में तीन ईसाई प्रचारक गिरफ्तार

वहां ईसाई धर्म के तीन प्रचारक बाहर से आए थे. (सांकेतिक तस्वीर)
वहां ईसाई धर्म के तीन प्रचारक बाहर से आए थे. (सांकेतिक तस्वीर)

उन्होंने बताया कि धर्म परिवर्तन (proselytism) को लेकर प्रार्थना सभा चल रही थी. इसी बीच गांव के अशोक यादव ने पुलिस के पास इस संबंध में शिकायत की.

  • Share this:
आजमगढ़. उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिला (Azamgarh District) स्थित दीदारगंज थाना (Didarganj Police Station) क्षेत्र की पुलिस ने लालच देकर लोगों का धर्म परिर्वतन कराने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. दीदारगंज के थाना प्रभारी ने मंगलवार को बताया कि तीन लोगों के खिलाफ 'उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन (Conversion) प्रतिषेध कानून’ के तहत मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया गया है. डीह कैथौली गांव (Dih Kahauli Village) के लोगों ने बताया कि गांव के त्रिभुवन यादव के घर रविवार सुबह से दर्जनों लोग जुटे थे. वहां ईसाई धर्म के तीन प्रचारक बाहर से आए थे.

उन्होंने बताया कि धर्म परिवर्तन को लेकर प्रार्थना सभा चल रही थी. इसी बीच गांव के अशोक यादव ने पुलिस के पास इस संबंध में शिकायत की. अशोक यादव की तहरीर पर पुलिस ने लालच देकर धर्म परिर्वतन कराने के आरोप में मुकदमा दर्ज कर तीनों धर्म प्रचारकों को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार आरोपियों की पहचान जौनपुर निवासी बालचंद जायसवार, वाराणसी निवासी गोपाल प्रजापति और आजमगढ़ निवासी नीरज कुमार के रूप में की गई है.

रविवार को आरोपी को गिरफ्तार कर लिया
बता दें कि इससे पहले आज सुबह खबर सामने आई थी कि कन्‍नौज जिले की पुलिस ने गुरसहायगंज थाना क्षेत्र में धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर एक युवक को गिरफ्तार किया है. आरोप है कि युवक ने दूसरे समुदाय की युवती को प्रेमजाल में फंसाकर धर्म परिवर्तन की कोशिश की थी. जिले के गुरसहायगंज थाना (Gursahaiganj police station) क्षेत्र में मामला सामने आने के बाद पुलिस ने शनिवार को मामला दर्ज किया और रविवार को आरोपी को गिरफ्तार कर लिया.
लड़की पर धर्म परिवर्तन का दवाब बनाने लगा


मामले का खुलासा सोशल मीडिया पर वायरल हुई शादी की तस्‍वीरों से हुआ. लड़की के परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज किया है. पुलिस अधीक्षक प्रशांत वर्मा ) के मुताबिक, ‘‘गुरसहायगंज थाना क्षेत्र के खाडे देवर निवासी मोहम्‍मद तौफीक ने अपना धर्म छिपाकर हिंदू लड़की को प्रेमजाल में फंसाया. तौफीक लड़की को लखनऊ ले गया और वहां अपनी असली पहचान बताकर निकाह किया और फिर लड़की पर धर्म परिवर्तन का दवाब बनाने लगा.’’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज