आजमगढ़: दो गांवों में तोड़ी गई आंबेडकर की प्रतिमा, भारी आक्रोश

आंबेडकर की प्रतिमा तोड़ने की घटना जिले के आदमपुर और श्रीकांतपुर गांव की है. मंगलवार सुबह जब ग्रामीण उठे तो उन्होंने देखा कि बाबा साहेब की प्रतिमा क्षतिग्रस्त है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 20, 2019, 12:33 PM IST
आजमगढ़: दो गांवों में तोड़ी गई आंबेडकर की प्रतिमा, भारी आक्रोश
आजमगढ़ के दो गांव में बाबा साहेब की प्रतिमा तोड़ी गई.
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 20, 2019, 12:33 PM IST
आजमगढ़ (Azamgarh) के देवगांव कोतवाली क्षेत्र के दो गांवों में बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर (Baba Saheb Bhimrao Ambedkar) की मूर्ति तोड़ने का मामला सामने आया है. इसके बाद इलाके भारी तनाव बना हुआ है. अराजक तत्वों ने दोनों मूर्तियों से सिर को तोड़ दिया है. मौके पर भारी फोर्स के साथ एसपी सिटी और सीओ लालगंज मौजूद हैं. शीर्ष अधिकारियों ने आक्रोशित लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया.

घटना देवगांव कोतवाली क्षेत्र के देवगांव कोतवाली क्षेत्र के मिर्जा आदमपुर और श्रीकांतपुर गांव की है. मंगलवार सुबह जब ग्रामीण घरों से बाहर निकले तो उन्होंने देखा कि बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त है. घटना की सूचना मिलते ही सैकड़ों लोग जमा हो गए. घटना की सूचना पुलिस को भी दी गई, जिसके बाद पुलिस फोर्स के साथ एसपी सिटी और सीओ लालगंज भी मौके पर पहुंचे. ग्रामीणों में आक्रोश को देखते हुए उन्हें समझाने का प्रयास किया जा रहा है.

मौके पर पहुंचे BSP नेता
घटना की सूचना मिलते ही मौके पर बहुजन समाज पार्टी के नेता भी पहुंचे और अराजक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे. सूचना के बाद तहसीलदार (लालगंज), सीओ और दो थाना क्षेत्रों की पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई. इस बीच, इसी थाना क्षेत्र के श्रीकांतपुर गांव में भी लगी आंबेडकर प्रतिमा को क्षतिगस्त होने की सूचना पर पुलिस और प्रशासन के हाथ-पांव फूलने लगे. किसी तरह से दोनों स्थानों पर आक्रोशित ग्रामीणों को समझा-बुझाकर अधिकारियों ने शांत कराया और आश्वासन दिया कि क्षतिग्रस्त प्रतिमा के स्थान पर तत्काल नई प्रतिमा की स्थापना के साथ ही अराजक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

azamgarh ambedkar statue vandalized
मौके पर भरी पुलिस बल तैनात


एक ग्रामीण महेंद्र कुमार ने बताया कि कई साल पहले ग्रामीणों के सौजन्य से यह प्रतिमा लगाई गई थी. आज सुबह जबी हम टहलने निकले तो देखा प्रतिमा क्षतिग्रस्त है.

(रिपोर्ट: अभिषेक उपाध्याय)
Loading...

ये भी पढ़ें:

UP पुलिस के सिपाही ने बिना छुट्टी लिए पास की UPSC परीक्षा, बना कमान्डेंट

रायबरेली सदर से एक जमाने तक अपना झंडा बुलंद रखने वाले अखिलेश सिंह का निधन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आजमगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 12:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...