यूपी में तैयार हो रही 'रानी मिस्त्री' की फौज, जानिए कौन हैं ये?

जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने बताया कि 200 महिलाओं ने राजगीर का काम करने के आवेदन किया है. जिन्हें रानी मिस्त्री कहा जायेगा. जो स्त्री से मिस्त्री बनेगी. इन्हें पुरूषो की भांति ही मजदूरी मिलेगी.

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 2, 2018, 4:42 PM IST
यूपी में तैयार हो रही 'रानी मिस्त्री' की फौज, जानिए कौन हैं ये?
आजमगढ़ में प्रशिक्षण ले रहीं रानी मिस्त्री. Photo : News 18
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 2, 2018, 4:42 PM IST
अब तक आपने मकान बनाने के काम के लिए पुरूष राजगीर को ही देखा होगा लेकिन हम आपको अब महिला राजगीर मिस्त्री को दिखाने जा रहे हैं. ये पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर इस काम में आगे बढ़ रही हैं. आजमगढ़ में इन्हें रानी मिस्त्री का दर्जा मिला है.

दरअसल यूपी सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है. उन्ही में से एक है राज्य आजीविका मिशन ग्रामीण. इसमें महिलाओ को तरह-तरह के कामो की ट्रेनिंग दी जाती है ताकि वह आत्मनिर्भर हो सकें. इसके तहत आजीविका मिशन समूह बनाया जाता है, जिसमें कई महिलाएं शामिल होती हैं. आजमगढ़ जिले में इस योजना के तहत 35 महिलाओं का चयन किया गया है, जो राजमिस्त्री का प्रशिक्षण ले रही है. प्रशिक्षिण के बाद ये भी पुरूषों की तरह राजगीर के काम में निपुण हो जायेंगीं. इन महिलाओ को जिलाधिकारी ने रानी मिस्त्री नाम दिया है. गांव की महिलाएं बहुत खुश है.

आजमगढ़ जिले के ठेकमा ब्लाक के मुड़हर गांव के दलित बस्ती में इन महिलाओं को प्रशिक्षिण दिया गया. इन महिलाओं का उत्साहवर्धन करने के लिए खुद जिलाधिकारी पहुंचे और उनका हौसला आफजाई किये. इन महिलााओं ने अपने दम पर शौचालय निर्माण के लिए खोदे गये गढ्डे में ईट की जुड़ाई की. इन्हीं में शीला और संजना कहती हैं कि इस प्रशिक्षण से उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा, जिससे वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिला सकेंगी.

उधर गांव के प्रधान प्रमोद ने भी इस कार्य की सराहना की कहा कि अब हमें मिस्त्री खोजना नहीं पड़ेगा. महिलाएं काम कर रही है तो गांव को 2 अक्टूबर से पहले ओडीएफ कर दिया जायेगा. इस दौरान जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने भी महिलाओं का जमकर उत्साहवर्धन किया. उन्होंने बताया कि 200 महिलाओं ने राजगीर का काम करने के आवेदन किया है. जिन्हें रानी मिस्त्री कहा जायेगा. जो स्त्री से मिस्त्री बनेगी. इन्हें पुरूषो की भांति ही मजदूरी मिलेगी.

(रिपोर्ट: अभिषेक उपाध्याय)

ये भी पढ़ें: 

बाराबंकी: 24 उंगलियों वाले लड़के की बलि चढ़ाकर होना है मालामाल, जान के दुश्मन बने रिश्तेदार!
Loading...
झांसी में डूबता रहा किसान और वीडियो बनाने में मस्त रहे गांव वाले

खबर का असर: 68,500 पदों की शिक्षक भर्ती में छूट रहे इन 6 हजार अभ्यर्थियों की भी होगी नियुक्ति
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर