लाइव टीवी

Maha Shivratri 2020: अब डाकघर से मिलेगा गंगाजल, शिवरात्रि से पहले लगे स्टॉल
Azamgarh News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 20, 2020, 7:57 PM IST
Maha Shivratri 2020: अब डाकघर से मिलेगा गंगाजल, शिवरात्रि से पहले लगे स्टॉल
शिवरात्रि के मौके पर डाक विभाग ने लोगों को गंगाजल उपलब्ध कराने के लिए लगाए स्टॉल.

सरकार के निर्देश पर डाक विभाग ने शिवरात्रि (Shivratri) से एक दिन पहले ही डाकघर (Post Office) व भवरनाथ मंदिर पर गंगाजल का स्टॉल लगा दिया है. डाकघर के इन स्टॉल्स पर 250 एमएल गंगाजल 30 रुपए में उपलब्ध है.

  • Share this:
आजमगढ़. शिवरात्रि के पर्व (Maha Shivratri 2020) से एक दिन पहले डाकघर (post office) ने गंगाजल (Ganga water) बेचना शुरू कर दिया है. ऐसा केंद्र सरकार की योजना के तहत किया जा रहा है. मोदी सरकार (Modi Government) एक तरफ शिवरात्रि पर्व पर भक्तों को गंगाजल उपलब्ध कराकर जहां श्रद्धालुओं के दिल में अपनी जगह पुख्ता कर रही है, वहीं गंगा जल की बिक्री से होने वाली आमदनी से रेवेन्यू भी जनरेट होगा. सरकार के निर्देश पर डाक विभाग ने शिवरात्रि से एक दिन पहले ही डाकघर व भवरनाथ मंदिर पर गंगाजल बेचना शुरू कर दिया है. डाक विभाग के मुताबिक आवश्यकता पड़ने पर और भी स्टॉल लगाए जाएंगे.

गंगाजल से श्रद्धालु करेंगे शिवजी का अभिषेक
डाक विभाग का कहना है कि ऐसा केंद्र सरकार की योजना के तहत किया जा रहा है. सरकार के निर्देश पर डाक विभाग ने शिवरात्रि से एक दिन पहले ही डाकघर व भवरनाथ मंदिर पर गंगाजल का स्टॉल लगा दिया है. डाकघर के इन स्टॉल्स पर 250 एमएल गंगाजल 30 रुपए में उपलब्ध है. आम लोग सरकार की इस पहल से काफी उत्साहित हैं. बता दें कि गंगा नदी और गंगाजल लोगों की आस्था का केंद्र है. आमतौर पर आजमगढ़ जैसे जिले के लोगों को गंगाजल के लिए वाराणसी या फिर प्रयागराज जाना पड़ता है. त्योहारों पर लोग गंगाजल न मिलने की स्थिति में कुएं और पोखरे के पानी से जलाभिषेक करते हैं. महाशिवरात्रि पर्व पर केवल भवरनाथ मंदिर में हजारों लोग भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए पहुंचते हैं.

जलाभिषेक में होगी सुविधा



सरकार ने इस बार श्रद्धालुओं को भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए खुद जल मुहैया कराने का फैसला किया है और इसकी जिम्मेदारी डाक विभाग को सौंपी गई है. सरकार के निर्देश के बाद डाक विभाग ने आज से ही भंवरनाथ मंदिर और डाकघर परिसर में स्टॉल लगाकर गंगाजल की बिक्री शुरू कर दी है. शिवरात्रि पर्व पर स्टॉलों की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है. डाक कर्मियों का कहना है कि सरकार के निर्देश पर स्टॉल लगाए गए हैं. इससे जो इनकम होगी उसे सरकारी खाते में जमा किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- लखनऊ: अलकनंदा अपार्टमेंट के गेट पर चाकुओं से गोदकर बीटेक छात्र की हत्या


UP Board Exam 2020 में सरकार की सख्ती का असर, दो दिन में तीन लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने छोड़ी परीक्षाएं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आजमगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 7:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर