SIMI के पूर्व अध्यक्ष शाहिद को गुजरात पुलिस ने आजमगढ़ से किया गिरफ्तार

यूपी के आजमगढ़ (Azamgarh) जिले से गुजरात पुलिस ने गुरुवार को प्रतिबंधित संगठन सिमी (Students Islamic Movement of India) के संस्थापक सदस्य शाहिद बद्र को गिरफ्तार किया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 5, 2019, 11:49 PM IST
SIMI के पूर्व अध्यक्ष शाहिद को गुजरात पुलिस ने आजमगढ़ से किया गिरफ्तार
2001 में दर्ज भड़काऊ भाषण के एक मामले में शाहिद बद्र की गुजरात की भुज और कच्छ पुलिस को तलाश थी.
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 5, 2019, 11:49 PM IST
आजमगढ़. यूपी के आजमगढ़ (Azamgarh) जिले से गुजरात पुलिस ने गुरुवार को प्रतिबंधित संगठन सिमी (Students Islamic Movement of India) के संस्थापक सदस्य शाहिद बद्र को गिरफ्तार किया है. शाहिद आजमगढ़ में एक यूनानी दवाखाना चलाता है. 2001 में दर्ज भड़काऊ भाषण के एक मामले में शाहिद बद्र की गुजरात की भुज और कच्छ पुलिस को तलाश थी.

दिल्ली की एक अदालत से हुआ था बरी
शाहिद बद्र को साल 2015 में दिल्ली की एक अदालत ने बरी किया था. उस पर समुदायों के बीच नफरत फैलाने, राष्ट्रीय एकता के खिलाफ बयान देने और लोगों को गुमराह करने के आरोप थे. दिल्ली का ये मामला 2001 का ही था.

2001 में बैन हुआ था सिमी

स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया भारत में एक प्रतिबंधित संगठन है. इसकी स्थापना 1977 में अलीगढ़ में हुई थी. कट्टरपंथी गितिविधियों में शामिल होने के कारण सिमी पर साल 2001 में प्रतिबंध लगाया गया था. बाद में प्रतिबंध हटाया भी गया था लेकिन फिर साल 2008 से संगठन पर लगातार बैन है.

शाहिद ने कहा था-मैं आतंकी नहीं
2014 में एक न्यूज चैनल से हुई बातचीत में शाहिद ने कहा था कि मैं सिमी का अध्यक्ष रहा हूं लेकिन मैं आतंकी नहीं. यह मेरे ऊपर धब्बा है और मैं इस धब्बे को मिटाना चाहता हूं. सिमी पर प्रतिबंध लगाए जाने के खिलाफ शाहिद कोर्ट में केस भी लड़ रहा है.
Loading...

ये भी पढ़ें:

मायावती का BJP पर हमला, कहा- कांग्रेस की तरह गलतियां कर रही है सरकार

बैंक आफ बड़ौदा ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के लिए किया 2000 करोड़ का लोन मंजूर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आजमगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 11:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...