होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /UP Election: राजभर देंगे बाहुबली रमाकांत यादव को टक्‍कर, सगड़ी से वंदना ठोकेंगी ताल, जानें BJP का जातीय समीकरण

UP Election: राजभर देंगे बाहुबली रमाकांत यादव को टक्‍कर, सगड़ी से वंदना ठोकेंगी ताल, जानें BJP का जातीय समीकरण

भाजपा ने वंदना सिंह को सगड़ी और रामसूरत राजभर को फूलपुर पवई से कैंडिडेट बनाया है.

भाजपा ने वंदना सिंह को सगड़ी और रामसूरत राजभर को फूलपुर पवई से कैंडिडेट बनाया है.

Uttar Pradesh Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान आजमगढ़ में विजय पताका फहराने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने टिक ...अधिक पढ़ें

आजमगढ. यूपी विधानसभा चुनाव में विजय पताका फहराने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने टिकट बंटवारे में जातीय समीकरण को तरजीह दी है. आजमगढ़ जिले में एक विधानसभा सीट को छोड़कर पार्टी ने सभी पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. घोषित टिकट में जिले से एकमात्र विधायक अरुणकांत यादव (BJP MLA Arunkant Yadav) का पार्टी ने टिकट काट दिया, तो वहीं बसपा छोड़ भाजपा में शामिल हुई सगड़ी विधायक वंदना सिंह (Vandana Singh) को टिकट थमा दिया है. इसके अलावा फूलपुर पवई सीट पर समाजवादी पार्टी के बाहुबली रमाकांत यादव (Ramakant Yadav) का मुकाबला रामसूरत राजभर (Ramsurat Rajbhar) करेंगे. बता दें कि सपा प्रत्‍याशी भाजपा विधायक अरुणकांत यादव के पिता हैं.

भारतीय जनता पार्टी ने वर्ष 2017 के प्रदर्शन को बनाये रखने के लिए वर्ष 2022 में भी टिकट बंटवारे में जातिय समीकरण को साधने का पूरा प्रयास कर रही है. भाजपा ने बीती रात 54 प्रत्याशियों की सूची जारी किया, जिसमें आजमगढ़ जिले से दो विधानसभा सीटों के प्रत्याशी शामिल हैं. इसमें सगड़ी सीट से पार्टी ने बसपा को छोड़कर भाजपा में शामिल हुई विधायक वंदना सिंह को प्रत्याशी बना दिया. जबकि अरविंद जायसवाल सहित कई पुराने दावेदारों का पार्टी ने टिकट काट दिया.

फूलपुर पवई सीट पर राजभर पर खेला दांव
वहीं, चर्चित फूलपुर पवई सीट से भाजपा ने जिले से एकमात्र भाजपा विधायक अरुणकांत यादव का टिकट काट दिया, यहां से पार्टी ने वरिष्ठ पदाधिकारी और लोकसभा चुनाव लड़ चुके रामसूरत राजभर को चुनावी मैदान में उतारा है. माना जा रहा है कि रामसूरत राजभर के जरिये पार्टी राजभर मतदाताओं को साधने की कोशिश करेगी. जिले में जातिय समीकरण की बात करें तो दस विधानसभा सीटों में भाजपा ने नौ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतरें हैं, जिसमें तीन महिलाओं को टिकट मिला है.

आपके शहर से (आजमगढ़)

आजमगढ़
आजमगढ़

लालगंज सुरक्षित सीट से नीलम सोनकर, मेंहनगर सुरक्षित सीट से मंजू सरोज और सगड़ी से वंदना सिंह को टिकट दिया गया है. इसके अलावा निजामबाद से मनोज यादव, सदर से अखिलेश मिश्रा, गोपालपुर से सतेन्द्र राय, दीदारगंज पूर्व मंत्री कृष्ण मुरारी विश्वकर्मा,तो वहीं अतरौलिया सीट से निषाद पार्टी से प्रशांत कुमार सिंह को प्रत्याशी बनाकर पार्टी ने जिले में जातीय समीकरण साधने की पूरी कोशिश की है.

मुबाकरपुर विधानसभा सीट के प्रत्‍याशी का इंतजार
अब आजमगढ़ जिले में एकमात्र मुबाकरपुर विधानसभा सीट से प्रत्याशी का चयन होना है. समीकरण के हिसाब से यहां पार्टी किसी पिछड़े उम्मीदवार पर दांव लगा सकती है. भाजपा द्वारा घोषित किये गए प्रत्याशियों में दो क्षत्रिय, एक ब्राम्हण, एक भूमिहार, एक यादव, दो दलित और दो अदर बैकवर्ड शामिल हैं. जबकि हाई प्रोफाइल सीट बन चुकी मुबारकपुर पर अभी तक भाजपा और सपा ने अपना पत्ता नहीं खोला है.

Tags: Akhilesh yadav, Azamgarh news, CM Yogi Adityanath, Uttar Pradesh Assembly Elections, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें