Covid-19 के खतरे के बीच बरते ये सावधानी, वरना जेब पर पड़ सकता है डाका
Azamgarh News in Hindi

Covid-19 के खतरे के बीच बरते ये सावधानी, वरना जेब पर पड़ सकता है डाका
कोरोना वायरस संकट के बीच हैकिंग का खतरा बढ़ गया है.

कोरोना के कहर के बीच साइबर अपराधियों (Cyber Crime) का लोगों की जेब पर डाका डालने का प्रयास जारी है. इसके लिए ये शातिर लगातार अपना जाल फैला रहे हैं.

  • Share this:
आज़मगढ़. कोरोना के कहर के बीच साइबर अपराधियों (Cyber Crime) का लोगों की जेब पर डाका डालने का प्रयास जारी है. इसके लिए ये शातिर लगातार अपना जाल फैला रहे हैं. दरसअल, पुलिस का मानना है कि ये साइबर अपराधी फर्जी वेबसाइट या एप के जरिए लोगों से ठगी कर रहे है. साइबर एक्सपर्ट प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह को इस बात की भनक लगी. पुलिस अधिकारियों को भी इसकी जानकारी दी गई. इसके बाद आजमगढ़ जिले के एसपी ने इन गतिविधियों पर लगाम कसने के लिए टीम गठित किया है. एसपी ने सभी थानों से इस तरह के मामले में रिपोर्ट तलब करने और कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

साइबर अपराधी दे रहे हैं बड़े ऑफर
साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक, साइबर अपराधी मास्क, सैनिटाइजर की क्राइसेस को देखते हुए फर्जी वेबसाइट के जरिए इन सामानों की बिक्री पर बड़े ऑफर दे रहे हैं. इस दौरान अगर कोई व्यक्ति इनकी साइट पर जाकर सामान खरीदने के लिए पेमेंट की कोशिश कर रहा है तो अपराधी खाते को हैक कर पैसे गायब कर दे रहे है.

इस तरह हो रही है धोखाधड़ी
दरअसल फर्जी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स बनाकर ज्यादा डिस्काउंट पर फेस मास्क और सैनिटाइजर बेचने के नाम पर लोगों की बैंक डिटेल प्राप्त कर धोखाधड़ी हो रही है. वहीं आपदा अंशदान के नाम पर भी पैसा स्थानातंरण करा रहे है. यहीं नहीं ऐसे लोग खुद को हॉस्पिटल से जुड़ा हुआ बताकर लोगो को कॉल करके कोरोनॉ संक्रमण किट उपलब्ध करने के नाम पर धोखाधड़ी की कोशिश कर रहे हैं. ऑनलाइन संक्रमण उपचार के नाम पर भी धन उगाही हो रही है.



पुलिस ने रखी है पैनी नजर
इस बात की जानकारी जैसे ही एसपी को हुई उन्होंने अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए एक स्पेशल टीम बनाई है. ऐसे अपराधियों पर साइबर सेल गिद्ध की नजर बनाई हुई है. एसपी ने बताया कि मामला संज्ञान में आते ही टीम गठित कर दिया गया हैं. जल्द ही अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया जायेगा. साथ ही एसपी ने आम लोगों से सावधानी बरतने की भी अपील की है.

 

ये भी पढ़ें:

यूपी के 15 जिलों के हॉट स्पॉट इलाके होंगे सील, जरूरी सामानों की होम डिलिवरी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज