साइबर अपराधियों ने बदला क्राइम का ट्रेंड, न्यूड वीडियो चैट से कर रहे ब्लैकमेल, बदायूं में 10 को बनाया शिकार

(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

Cyber Crime: फ्रॉड करने वालों की ओर से आपके फेसबुक, व्हाट्सएप आदि सोशल साइट्स (Social Media Site) पर आपको अचानक एक वीडियो कॉल आती है. जब आप कॉल रिसीव करते हैं तो दूसरी ओर कोई लड़की या औरत होती है. यूपी के बदायूं में करीब 10 लोग इसके शिकार हुए हैं.

  • Share this:

बदायूं. जहां एक ओर डिजिटलीकरण के कारण लेनदेन बढ़ा है. वही लोगों को ऐसी टेक्नोलॉजी से सतर्क रहने की भी जरूरत है. साइबर अपराधियों ने अब एक नया ट्रेंड चालू किया है, जिससे लोग न सिर्फ ब्लैकमेलिंग और ठगी (Black Mailing And Cheating) का शिकार हो रहे बल्कि आत्महत्या (Suicide) तक कर रहे हैं. दरअसल यह फ्रॉड करने वालों की ओर से आपके फेसबुक, व्हाट्सएप आदि सोशल साइटों पर आपको अचानक एक वीडियो कॉल आती है. जब आप कॉल रिसीव करते हैं तो दूसरी ओर कोई लड़की या औरत होती है. वो कुछ ही सेकंड में अपने वस्त्र उतार देती है और जिसकी वह फोन पर रिकॉर्डिंग कर लेती है, जिसमें आपकी फोटो भी स्क्रीन पर दिख रही होती है.

इसके बाद वही वीडियो आपके मोबाइल पर उन्हें दोबारा सेंड कर दी जाती है और इस वीडियो को वायरल करने की धमकी दी जाती है. जिसके चलते लोग घबरा जाते हैं. ठगों द्वारा उनके बैंक एकाउंट में रुपये डालने की बात कही जाती है. कुछ लोग इस जाल में फंस जाते हैं. फंसने के बाद रकम उसके अकाउंट के खाते में दे दी जाती है. यह लोग जिन लोगों के ज्यादा फ्रेंड्स या पॉपुलर होते हैं या ज्यादा अमीर होते हैं उन लोगों को यह लोग अपना निशाना बनाते हैं. यह सभी लोग फेसबुक और व्हाट्सएप को साइबर क्राइम के जरिए रीड करते रहते है. उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में अभी तक करीब 10 लोगों का ऐसा मामला सामने आया है.

लोगों को दी ये सलाह

इन मामलों पर बदायूं बिल्सी के सीओ अनिरुद्ध सिंह ने जांच की. इसके बाद उन्होंने इसको अपने फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर पर लोगों को आगाह करते हुए सतर्क रहने की सलाह दी. इसके बाद सीओ को देश के अलग-अलग जगह से अपने साथ होने वाले फ्रॉड की जानकारी दी गई.
ये बने शिकार

बदायूं बिल्सी कस्बे के रहने वाले यह प्रफुल्ल वार्ष्णेय का बड़ा व्यापार है और साथ ही साथ वह पेट्रोल पंप के मालिक भी हैं. इनका मोबाइल नंबर और अकाउंट ज्यादा प्रचलित होने के कारण साइबर अपराधियों ने इनको अपना शिकार बनाने की कोशिश की. इस कोशिश के जरिए उन्होंने इनके सोशल साइट्स पर फोन किया और न्यूड वीडियो फोटो आना शुरू हो गए, जिसके बाद पीछे से रिकॉर्डिंग भी शुरू कर दी गई, जिसमें उनका फोटो आ रहा था. इस बात की जानकारी तुरंत इन्होंने बदायूं बिल्सी के सीओ अनिरुद्ध सिंह को दी. इसके बाद मामले की जांच की गई.

अन्य कारोबारी ने ली सीओ से मदद



एक अन्य व्यापारी सुधीर ने बताया कि इनके भतीजे के नंबर पर व्हाट्सएप कॉल आती है और कॉल आने के बाद यह लोग उसी तरीके से एक सामने महिला दिखाई देती है और कुछ ही सेकंड में वह नग्न हो जाती है और स्क्रीन के ऊपर चल रहे फोटो के ऊपर वह स्क्रीन रिकॉर्डर से सारी रिकॉर्डिंग कर लेती है और इसके बाद वही वीडियो इनके मोबाइल पर भेज दी जाती है. वीडियो भेजने के बाद इनका भतीजा परेशान होता है. 2 दिन तक किसी से कोई बात नहीं करता है, घर में गुमसुम रहता है इस बात की जानकारी जब धीरे-धीरे घर वालों को दी. तब घरवालों ने सीओ से मदद करने की बात कही.

ठगों से ऐसे बचें

सीओ बिल्सी अनिरुद्ध सिंह ने बताया कि इस समय साइबर अपराधियों ने अपना ट्रेंड बदल दिया है. पहले यह लोग ओटीपी पूछकर बैंकों से रुपया निकाल लेते थे या अपनी तरफ ट्रांसफर कर लेते थे. अब वे वीडियो कॉल से फंसाने की कोशिश करते हैं. मैंने इस बात को लेकर सोशल साइट्स पर भी लिखा. लोगों को ज्यादा जागरूक होने की जरूरत है जब भी किसी का फोन आए या व्हाट्सएप या फेसबुक कॉल आए तब आप यह समझ जाइएगा कि कोई ऐसा करने जा रहा है, केवल परिचित के मोबाइल की ही कॉल से ही बात करें. या जब भी किसी की बाहरी लोग की कॉल आए, तब अपने मोबाइल के फ्रंट कैमरा को आसमान की तरफ ऊपर कर दें या फ्रंट कैमरा के ऊपर अपना अंगूठा रख दें फिर उससे बात करें.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज