Home /News /uttar-pradesh /

बदायूं में 8 से 10 हजार में लंगूरों की तस्करी, 3 तस्करों के पास से 14 लंगूर बरामद, एक मृत

बदायूं में 8 से 10 हजार में लंगूरों की तस्करी, 3 तस्करों के पास से 14 लंगूर बरामद, एक मृत

UP: बदायूं में पुलिस ने तस्करी कर लाए जा रहे लंगूर बरामद किए हैं.

UP: बदायूं में पुलिस ने तस्करी कर लाए जा रहे लंगूर बरामद किए हैं.

Badaun News: पुलिस ने मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. बताया जा रहा है कि ये लंगूर उन्नाव से लाए जाते थे और बदायूं लाकर 8 से ₹10 हजार में बेचे जाते थे.

बदायूं. उत्तर प्रदेश के बदायूं (Badaun) के उसहैत थाना क्षेत्र इलाके के वार्ड नंबर-3 में पुलिस ने चेकिंग के दौरान एक संदिग्ध कार से 14 लंगूरों को बरामद किया है. पुलिस ने मामले में कार सवार 3 लोगों को भी हिरासत में लिया है और उनसे पूछताछ की जा रही है. कार के अंदर यह लंगूर बोरे में भरकर रखे गए थे. जब पुलिस ने इन्हें आजाद किया तो इनमें से एक लंगूर बोरे में मृत अवस्था में पाया गया.

पुलिस मृत लंगूर का पोस्टमार्टम करा रही है. वहीं बाकी लंगूरों को थाने में रखा गया है. वहीं पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करके जेल भेज दिया है. बताया जाता है कि यह लंगूर उन्नाव से लाए जाते थे और बदायूं लाकर 8 से ₹10000 में बेचे जाते थे.

पूरा मामला उसहैत थाना क्षेत्र इलाके का है. बुधवार को थानाध्यक्ष चेतराम वर्मा को सूचना मिली कि कुछ लोग एक कार से बोरे में भरकर लंगूरों को ले जा रहे हैं. पुलिस ने वार्ड नंबर-3 पर कार को चेकिंग के दौरान रोका तथा कार की तलाशी ली तलाशी के दौरान कार के अंदर दो बोरे रखे हुए मिले. जब इन बोरों को खोला गया तो उसके अंदर से लंगूर कूदकर बाहर आए, जिससे मौके पर मौजूद पुलिसकर्मी हतप्रभ रह गए.

बोरों में 14 लंगूर निकले, जिसमें से एक लंगूर की मौत हो गई थी. गाड़ी में सवार फिरासत, नदीम और हसमत को पुलिस ने पकड़ा है. यह तीनों लोग लंगूरों को उन्नाव से कार द्वारा बदायूं जिले के कादरचौक क्षेत्र में ले जा रहे थे. यह लोग लंगूर की तस्करी का कार्य करते हैं तथा उन्हें यहां लाकर महंगे दामों पर बेच देते हैं. पुलिस ने मृत लंगूर के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है.

पुलिस ने लंगूरों की तस्करी के आरोप में तीनों अभियुक्तों को वन जीव अधिनियम एवं पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा है तथा मृत लंगूर के शव का पोस्टमार्टम करवाया जा रहा है. फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच पड़ताल कर रही है, जिससे आगे की विधिक कार्यवाही की जा सके. पुलिस ने लंगूरों को खाने पीने की व्यवस्था की. वहीं लंगूरों को हवालात के गेट से नई रस्सी लाकर बांध दिया है.

Tags: Badaun news, Up forest department, UP Police उत्तर प्रदेश, Wildlife Conservation in India, Wildlife news in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर