जब पेंशन के लिए जिलाधिकारी से मिलने पहुंचे 7 'मुर्दे'

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 11, 2019, 9:09 PM IST
जब पेंशन के लिए जिलाधिकारी से मिलने पहुंचे 7 'मुर्दे'
जब पेंशन के लिए जिलाधिकारी से मिलने पहुंचे 7 'मुर्दे' (सांकेतिक तस्वीर)

वृद्धावस्था पेंशन के सत्यापन के दौरान गांव के 7 जिंदा लोगों को मृत दर्शा दिया गया. जिससे उन सभी की वृद्धावस्था पेंशन रुक गई है.

  • Share this:
बदायूं. जिलाधिकारी कार्यालय (DM Office) में बुधवार को एक अजीबोगरीब मामला सामने आया. जब एक ही गांव के कुछ लोग जिलाधिकारी से मिलने पहुंचे और उन्होंने बताया कि ग्राम पर तैनात सचिव ने उन्हें अभिलेखों में मृत दर्शा दिया है. उन्होंने बताया कि वृद्धावस्था पेंशन (Old Age Pension) के सत्यापन के दौरान गांव के 7 जिंदा लोगों को मृत दर्शा दिया गया. जिससे उन सभी की वृद्धावस्था पेंशन रुक गई है. पेंशन रुकने पर जब उन्होंने जानकारी की तो पता लगा कि वह अभिलेखों में मृत दर्शाए गए हैं.

वहीं जिलाधिकारी ने इस मामले में सचिव को दोषी पाते हुए सस्पेंड कर दिया है. मामला जिले के विकासखंड सलारपुर के गांव हुसैन करौतिया का जहां सचिव और प्रधान ने गांव के ही सात लोगों को मृतक बताकर उनकी पेंशन बंद कर दी. जिससे गांव के लोग अपने जिंदा होने के सबूत लेकर घूम रहे हैं. पूर्व प्रधान ने बताया की सचिव और प्रधान ने मिलकर 60 वर्षीय पेंशन सत्यापन रजिस्टर मे सात लोगों को मृत दर्शा दिया जिससे उनकी पेंशन बंद कर दी गयी हैं.

वहीं गांव के पूर्व प्रधान का कहना है कि हमारे गांव के 7 लोग जिसमें निसार हुसैन, अफसर, अलाउद्दीन, चंपा, मिराजन, अकीला और अफसर को गांव में तैनात सचिव द्वारा अभिलेखों में मृत दर्शा दिया गया है. जिससे इन लोगों की वृद्धावस्था पेंशन रुक गई है. जिसकी शिकायत लेकर वह जिलाधिकारी से मिलने पहुंचे. जबकि यह सभी लोग जिंदा हैं.

पीड़ितों की शिकायत पर जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने तुरंत पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला समाज कल्याण अधिकारी को तलब किया. उन्होंने मामले में रिपोर्ट मांगते हुए सचिव का सत्यापन रजिस्टर तलब कर कड़ी कारवाई के निर्देश दिए हैं. साथ ही सभी दर्शाए गए मृतकों की तत्काल पेंशन चालू कराने के निर्देश दिए हैं. डीएम दिनेश कुमार ने बताया कि पूरे मामले की जांच कराई जा रही है और जल्द कठोर कारवाई होगी.

(रिपोर्ट- चितरंजन सिंह)

महिला से अभद्रता केस में महंत आनंद गिरि आस्ट्रेलियाई कोर्ट से बरी

मथुरा में बोले पीएम मोदी- गाय या ॐ सुनते ही कुछ लोगों के कान खड़े हो जाते हैं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बदायूं से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 8:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...