होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना: यूपी में इन किसानों को मिलेगी जल्द पहली किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना: यूपी में इन किसानों को मिलेगी जल्द पहली किस्त

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

बदायूं में 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' को लेकर किसानों में काफी उत्साह है. मगर किसानों का मानना है कि 6,000 ...अधिक पढ़ें

    प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को पहली किस्त 31 मार्च तक देगी. मगर यूपी में इसकी शुरुआत पहले हो जाएगी. किसानों को पहली किस्त 2,000 रुपये देने की तैयारी सभी जनपदों में चल रही है. पहले चरण में 11 फरवरी तक डाटा सरकार के पास है. उसका काम पूरा करने के अंतिम चरण में चल रहा है. केंद्र सरकार ने किसानों का डाटा इक्कठ्ठा करने लिए pmkisan.nic.in पोर्टल की शुरुआत की है. जिनकी जमीन दो एकड़ से कम है वही किसान इसका लाभ उठा पाएंगे. इसके लिए किसानों को एक शपथ पत्र देना होगा.

    बदायूं में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का काम जोरों पर चल रहा है. जिले के 4 लाख से अधिक जो किसान पोर्टल पर पंजीकृत हैं उनको पहले फेज में 6 से 11 फरवरी तक लेना है. इसके बाद जो किसान छूट जाएंगे उन्हें दूसरे फेज में 12-13 फरवरी जोड़ लिया जाएगा. पोर्टल की सूचना को लेखपाल और अन्य सरकारी कर्मचारी सत्यापन करेंगे. जब सत्यापन हो जाएगा तो PM किसान पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा. अधिकारियों का कहना है कि पूरा काम 22-23 फरवरी तक हो जाएगा. उसके बाद पहली किस्त के 2,000 रुपये किसानों के खाते में पहुंच जाएंगे.

    जिले में इस स्कीम को लेकर किसानों में काफी उत्साह है. वहीं कुछ किसानों का मानना है कि 6,000 रुपये सालाना से किसानों का कुछ होने वाला नहीं है. उन्हें ज्यादा पैसा मिलना चाहिए. कोई बीमार हो जाए तो इतने की दवा तो एक बार में ही खर्च हो जाती है. किसानों के पास इतना पैसा रहता नहीं. किसानों को डीजल, खाद, बीज यह सभी बाजार से महंगा मिलता है. इसलिए बचाने को कुछ और रहता नहीं है.

    ये भी पढ़ें- प्रियंका गांधी की एंट्री से पहले ऐसे सजा लखनऊ में कांग्रेस दफ्तर, देखें तस्वीरें

    डीएम बदायूं का कहना है कि हमने राज्य सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार तैयारी शुरू कर दी है. जनपद में पारदर्शी किसान चार लाख से ज्यादा हैं. हमारे किसान पोर्टल पर पंजीकृत हैं. उनके आधार कार्ड नंबर उनके बैंक खाता सब कुछ हमारे पास उपलब्ध हैं. डीएम दिनेश कुमार सिंह का कहना है कि जनपद के सभी किसानों का डाटा तहसीलों में उपलब्ध कराकर लेखपालों तक पहुंचाया जा रहा है. यह काम बड़ी तेजी से किया जा रहा है. इस काम को प्रथम चरण में 11 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद जो लोग पंजीकृत नहीं है जो अतिरिक्त हैं उनका दूसरे चरण में काम कर लेंगे.

    ये भी पढ़ें-

    लखनऊ में इस रूट से गुजरेगा प्रियंका गांधी का रोड शो, 28 जगहों पर होगा स्वागत

    अखिलेश का योगी पर आरोप- सरकार की मिलीभगत से बिक रही थी अवैध शराब

    Tags: Badaun news, Landless farmer, Pm narendra modi, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें