VIDEO: हेलमेट हटते ही बाइक बंद कर देगा यह जुगाड़

बदायूं के रविंदर ने एक ऐसा डिवाइस बनाया है जिसकी वजह से रोड एक्सीडेंट में होने वाली मौतों की संख्या में कमी आएगी.

ETV UP/Uttarakhand
Updated: October 25, 2017, 12:47 PM IST
ETV UP/Uttarakhand
Updated: October 25, 2017, 12:47 PM IST
बदायूं के रविंदर ने एक ऐसा डिवाइस बनाया है जिसकी वजह से रोड एक्सीडेंट में होने वाली मौतों की संख्या में कमी आएगी. डिवाइस को बाइक और हेलमेट दोनों में लगाया जाएगा. मात्र 500 रुपए में बनकर तैयार हुए इस डिवाइस को लगाने के बाद हेलमेट उतार देने से बाइक बंद हो जाती है.

22 साल के रविंद्रर ने बताया कि उसे टीवी देखे हुए ये खयाल आया कि भारत में रोजाना बहुत से बाइक सवारों की एक्सीडेंट में मौत हो जाती है. इसे कैसे रोका जाए, फिर मन में विचार आया कि मैं एक ऐसी डिवाइस तैयार करूं जो लोगों को सिर की चोट से बचा सके.

रविंदर ने बीकॉम, बीएड और मोटर मैकेनिक व्हीकल से आईटीआई का डिप्लोमा किया हुआ है. उनके पिता रामपाल आर्मी में रहे हैं और पूरा परिवर जगत ब्लॉक के गांव बमनी में रहा है. रविंदर अपनी बाइक लेकर एआरटीओ ऑफिस बदायूं लेकर पहुंचा .

एआरटीओ अमिताभ राय को अपनी इस डिवाइस के बारे में बताया. एआरटीओ ने इस डिवाइस को पहले जाना और फिर चेक किया. उन्होंने देखा की बाइक पर जैसे ही हेलमेट लगा देते है तो बाइक स्टार्ट हो जाती है जब हेलमेट हटा देते है तो बाइक बंद हो जाती है.

एआरटीओ बाइक चेक करने के बाद इसे लेकर रोड पर निकल पड़े. अमिताभ राय ने बताया कि इस डिवाइस को अगर प्रयोग में लाया जाएगा तो रोड एक्सीडेंट से सिर में लगी चोट के कारण मौतों में कमी आएगी.
First published: October 25, 2017, 12:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...