लाइव टीवी

खाप को मंजूर नहीं लव मैरिज, नरेश टिकैत बोले- लाखों खर्च कर बेटी को पढ़ाते हैं तो मर्जी भी मां-बाप की चलेगी

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 22, 2019, 3:27 PM IST
खाप को मंजूर नहीं लव मैरिज, नरेश टिकैत बोले- लाखों खर्च कर बेटी को पढ़ाते हैं तो मर्जी भी मां-बाप की चलेगी
खाप चौधरी और भारतीय किसान यूनियन के नेता नरेश टिकैत ने प्रेम विवाह को गलत बताया है

नरेश टिकैत ने कहा कि जब लड़की को 20-30 लाख रुपये खर्च करके मां-बाप पढ़ाते हैं तो उनकी शादी करने का हक़ भी मां-बाप को होना चाहिए.

  • Share this:
बागपत. बालियान खाप (Baliyan Khap) चौधरी और किसान नेता नरेश टिकैत (Naresh Tikait) ने एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के विरोध में आवाज उठाई है. प्रेम विवाह (Love Marriage) और अंतरजातीय विवाह (Inter-caste Marriage) को गलत ठहराते हुए खाप चौधरी ने बड़ा बयान दिया है. खाप चौधरी ने कहा कि लड़कियों को प्रेम विवाह और अंतरजातीय विवाह नहीं करना चाहिए, क्योंकि उनके इस फैसले से समाज में परिवार की इज्जत खराब होती है. खाप कभी प्रेम विवाह और अंतरजातीय विवाह को स्वीकार नहीं करती.

नरेश टिकैत ने कहा कि जब लड़की को 20-30 लाख रुपये खर्च करके मां-बाप पढ़ाते हैं तो उनकी शादी करने का हक़ भी मां-बाप को होना चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने इसे मंजूरी देकर उन्हें मजबूर कर रखा है.

जाटों से जनसंख्या बढ़ाने की अपील
खाप चौधरी नरेश टिकैत यहीं नहीं रुके. उन्होंने जाटों से जनसंख्या बढ़ाने की अपील की. उन्होंने कहा कि लगातार जनसंख्या घट रही है, जिसकी तरफ ध्यान देने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि जनसंख्या बढ़ने की बजाय लगातार घट रही है. ये दोनों बड़े बयान भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष और बालियान खाप के चौधरी नरेश टिकैत ने जाट चिंतन शिविर में दिए.

प्रेम विवाह को लेकर नहीं मानेंगे सुप्रीम कोर्ट का फैसला
दरअसल, आज बड़ौत क्षेत्र में जाट समाज मे फैल रही कुरीतियों को लेकर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय जाट समाज चिंतन शिविर का आयोजन किया गया था. इस दौरान समाज मे फैल रही नशाखोरी जैसी कुरीतियों से दूर रहने के लिए विचार विमर्श किया गया. वहीं मंच से बोलते हुए भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष व बालियान ख़ाप के चौधरी नरेश टिकैत ने अंतरजातीय व प्रेम विवाह को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को मानने से इनकार कर दिया और इसे गलत ठहराया. बालियान ख़ाप चौधरी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने उनसे बेटी की शादी का हक छीनने का काम किया है. उन्होंने लड़कियों से भी अपील की कोई भी ऐसा कदम न उठाए जिससे परिवार और समाज की बेइज्जती हो. मतलब प्रेम विवाह न करें.

(इनपुट: शहजाद राव)
Loading...

ये भी पढ़ें:

81वें जन्मदिन पर मुलायम ने काटा केक, कार्यकर्ताओं को दिया टिप्स
बीजेपी MP ने कहा- कलयुग में बंदर हो गए हैं अत्याचारी, सजा का हो प्रावधान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बागपत से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 2:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...