UP Board Result 2020: बागपत की 'टॉपर्स फैक्ट्री' में ऐसे होती है पढ़ाई, छात्र यूं करते हैं एग्जाम की तैयारी
Baghpat News in Hindi

UP Board Result 2020: बागपत की 'टॉपर्स फैक्ट्री' में ऐसे होती है पढ़ाई, छात्र यूं करते हैं एग्जाम की तैयारी
बीते वर्ष इंटर की टॉपर तनु के 97.80 प्रतिशत नम्बर आए थे तो युवराज के 94.60 प्रतिशत नम्बर आए थे.

UP Board Result 2020: कॉलेज के प्रिंसिपल राजेश तोमर (Principal Rajesh Tomar) बताते हैं कि हम महीने में एक बार बच्चों का टेस्ट लें या नहीं, लेकिन यहां पर टीचरों की समीक्षा जरूर होती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. बड़ौत, बागपत का श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कॉलेज (Shriram Shiksha Mandir Inter College) एक बार फिर से सुर्खियों में है. इस कॉलेज के छात्र अनुराग मलिक को इंटर की परीक्षा में 97 फीसद नंबर मिले हैं. अनुराग (Anurag) ने यूपी बोर्ड इंटर की परीक्षा में टॉप किया है. यह कोई पहला मौका नहीं है जब इस कॉलेज के छात्र ने इंटर टॉप किया है. हाईस्कूल की परीक्षा टॉप करने वाली छात्रा रिया जैन भी इसी कॉलेज की हैं. बीते वर्ष तनु ने इसी कॉलेज से इंटर टॉप किया था. एक ही कॉलेज के दो बच्चों द्वारा यूपी बोर्ड की दोनों परीक्षाओं में टॉप (Exam Top) करना एक कॉलेज के लिए बड़ी बात है. इंटर में छठे नंबर पर आई छात्रा भी इसी कॉलेज से है.

 

दो साल से लगातार यूपी को टॉपर दे रहा है यह कॉलेज
जो लोग ये सोचते हैं कि अच्छी बिल्डिंग, क्लास में एसी, महंगी फीस और चमक-दमक वाली यूनीफॉर्म पहनने वाले बच्चे ही एग्जाम में टॉप करते हैं, तो ये सोचना गलत है. यूपी के एक छोटे से गांव में चलने वाले एक स्कूल ने इंटर की परीक्षा में यूपी को दो टॉपर दिए हैं. खास बात ये है कि पिछले वर्ष बागपत ज़िले में टॉप करने वाली छात्रा भी गांव के ही कॉलेज से थी. गांव में चलने वाला ये कॉलेज है श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कॉलेज. कॉलेज तक पहुंचने के लिए मुख्य सड़क से करीब 15 किमी चलना पड़ता है.



अनुराग और रिया जैन हमारे ही कॉलेज से हैं
कॉलेज के प्रिंसिपल राजेश तोमर बताते हैं, “इंटर और यूपी में यूपी टॉप करने वाले अनुराग और रिया जैन हमारे ही कॉलेज से हैं. हर वर्ष हमारे कॉलेज से लड़के-लड़कियां बागपत जिले में टॉप करते हैं. इंटर के टॉपर अनुराग मलिक ने हाईस्कूल में 92 प्रतिशत नंबर हासिल कर बागपत टॉप किया था. बहुत सारे छात्र 84 प्रतिशत से अधिक नंबर लाते हैं.'

तनु के 97.80 प्रतिशत नंबर आए थे
बीते वर्ष इंटर की टॉपर तनु के 97.80 प्रतिशत नंबर आए थे, तो युवराज के 94.60 प्रतिशत नंबर आए थे. युवराज ने 500 में से 473 नंबर हासिल किए थे. वहीं तनु ने 500 में से 489 नम्बर हासिल किए थे. बच्चों की पढ़ाई अच्छे से हो, रटने के बजाए वो सीखें इसके लिए टीचर पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं. हम महीने में एक बार बच्चों का टेस्ट लें या नहीं, लेकिन टीचरों की समीक्षा जरूर होती है. दूसरा ये कि हम मौका पड़ने पर कॉलेज में कोई न कोई कार्यक्रम कराते हैं और किसी सफल हस्ती को बुलाते हैं. वो हस्ती बच्चों के सामने पढ़ाई और लक्ष्य से संबंधित अपने अनुभव रखती है. इससे बच्चों को लक्ष्य चुनने और उसे हासिल करने की प्रेरणा मिलती है.”
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading