पेट्रोल-डीजल की कीमत में हुआ इजाफा तो यूपी के लोगों ने निकाला ये जुगाड़?

यूपी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 78.82 रुपए है जबकि एक लीटर डीजल की कीमत 69.47 रुपए है जबकि नेपाल में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 67.81 नेपाली रुपए और डीजल की कीमत 56.56 नेपाली रुपए है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: May 29, 2018, 2:53 PM IST
पेट्रोल-डीजल की कीमत में हुआ इजाफा तो यूपी के लोगों ने निकाला ये जुगाड़?
नेपाल में तेल के लिए पेट्रोल पंप पर लगी लाइन
News18 Uttar Pradesh
Updated: May 29, 2018, 2:53 PM IST
12 मई के बाद से देश में लगातार हो रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि के बाद नेपाल बॉर्डर से सटे यूपी के बहराइच और महाराजगंज के सोनौली बॉर्डर पर तेल की तस्करी का नया धंधा तेजी से फल-फूल रहा है. दरअसल, यूपी के बहराइच और महाराजगंज जिले की सीमाएं नेपाल से लगी हुई हैं. ऐसे में नेपाल में पेट्रोल डीजल की कीमत कम होने की वजह से लोग वहां से तेल लाकर इन इलाकों में बेच रहे हैं. जिसकी वजह से पेट्रोल पंप मालिकों की कमाई में गिरावट देखने को मिल रही है.

बहराइच के पेट्रोल पंप मालिकों का कहना है कि पिछले दो हफ़्तों से बिक्री गिर गई है, क्योंकि लोग बोतलों और केन में भरकर नेपाल से पेट्रोल-डीजल ला रहे हैं और यहां धड़ल्ले से बिक्री कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि मामले की शिकायत जिला प्रशासन से की गई है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई. उनका कहना है कि बहराइच जिले से सटी भारत-नेपाल की रुपईडीहा सीमा पर एसएसबी तैनात है, बावजूद इसके तेल की तस्करी धड़ल्ले से हो रही है. यही हाल सोनौली बॉर्डर पर भी है.

गौरतलब है नेपाल-भारत सीमा से सटे गांवों के लोग की रोजाना की आवाजाही है. किसी भी तरह की कोई रोकटोक नहीं है. इसलिए लोग वहां जाकर आसानी से पेट्रोल और डीजल खरीदते हैं और उसे यहां लाकर बेचते हैं.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दैनंदिन वृद्धि के बाद यूपी में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 78.82 रुपए है जबकि एक लीटर डीजल की कीमत 69.47 रुपए है जबकि नेपाल में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 67.81 नेपाली रुपए और डीजल की कीमत 56.56 नेपाली रुपए है.



अगर दोनों देशों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अंतर को देखें तो लोग करीब 9 रुपए पेट्रोल में अंतर  है, तो वहीं डीजल में बचत 11 रुपए की बचत है. इसके अलावा भारतीय रुपए का मूल्य नेपाली रुपए की तुलना में भी ज्यादा है. मतलब एक नेपाली रुपए की कीमत 60 पैसे है. लिहाजा तेल तस्कर दोनों तरफ से मुनाफा कमा रहे हैं. हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बढ़ी कीमतों से बचने के लिए नेपाल से तेल भरवा रहे हैं.

नेपाल ऑयल कॉरपोरेशन के अधिकारी का कहना है कि भारत में बढ़ी कीमतों के बाद नेपाल में पेट्रोल-डीजल की खपत में 15 से 20 फ़ीसदी का इजाफा हुआ है. वहीं, मामले में बहराइच पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि जो भी इस गोरखधंधे में शामिल हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. भविष्य में ऐसा न हो इसके लिए भी उपाय किए जा रहे हैं.

 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर