योगी सरकार के मंत्री ने मस्जिद से अजान की आवाज पर जताई आपत्ति, जिलाधिकारी को लिखा पत्र

यूपी के राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने बलिया में मस्जिद से आने वाली अजान की आवाज पर आपत्ति जताते हुए जिलाधिकारी को पत्र लिखा है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

यूपी के राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने बलिया में मस्जिद से आने वाली अजान की आवाज पर आपत्ति जताते हुए जिलाधिकारी को पत्र लिखा है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला (Anand Swarup Shukla) ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर मदीना मस्जिद से अजान को लेकर अपनी आपत्ति जताई है. पत्र में उन्होंने मस्जिद की लाउडस्पीकर से अजान के चलते शोर और ध्वनि प्रदूषण का मुद्दा उठाया है. साथ ही कहा कि इससे होने वाले शोर से लोगों की दिनचर्या, पठन-पाठन प्रभावित होता है उन्होंने योग, ध्यान, पूजा-पाठ, शासकीय कार्यो में भी इसकी वजह से व्यवधान पड़ने की कही बात

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 9:16 PM IST
  • Share this:
बलिया. उत्तर प्रदेश के बलिया (Ballia) में मस्जिद में लाउडस्पीकर (Mosque Loudspeaker) से अजान की आवाज आने पर राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला (Anand Swarup Shukla) ने आपत्ति जताई है. राज्यमंत्री ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर मदीना मस्जिद से अजान को लेकर अपनी आपत्ति जताई है. पत्र में उन्होंने मस्जिद की लाउडस्पीकर से अजान के चलते शोर और ध्वनि प्रदूषण का मुद्दा उठाया है. साथ ही कहा गया है कि इससे होने वाले शोर से लोगों की दिनचर्या, पठन-पाठन प्रभावित होता है.

उन्होंने पत्र में यह भी लिखा कि मस्जिद की लाउडस्पीकर की आवाज से योग, ध्यान, पूजा-पाठ, शासकीय कार्यो में भी व्यवधान पड़ता है.

राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने पत्र में लिखा कि मेरे विधानसभा क्षेत्र में स्थित मदीना मस्जिद काजीपुरा जो कोतवाली षाना के अंतर्गत आता है उसके निकट कई शैक्षणिक संस्थान हैं इसलिए उनमें अध्ययनरत विद्यार्थियों को लाउडस्पीकर की तेज आवाज के कारण पठन-पाठन में परेशान खड़ी होती है.

राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने बलिया के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर मस्जिद से आने वाले अजान की आवाज पर रोक लगाने की मांग की

उन्होंने लिखा कि मस्जिदों में नमाज की अजान और पूरे दिन अन्य धार्मिक सूचनाएं प्रसारित की जाती हैं, जिससे होने वाले शोर के कारण योग, ध्यान, पूजा-पाठ और शासकीय कार्यों में व्यवधान उत्पन्न होता है. राज्यमंत्री ने पत्र में सुप्रीम कोर्ट द्वारा समय-समय पर दिए गए दिशा-निर्देशों का हवाला दिया है. उन्होंने कहा कि वो स्वयं मस्जिद के लाउडस्पीकर से हो रहे ध्वनि प्रदूषण से परेशान हैं. हाईकोर्ट के आदेश के तहत बलिया शहर में लाउडस्पीकर की ध्वनि निर्धारित होनी चाहिए और अनावश्यक रूप से मस्जिदों पर लगाए गए लाउडस्पीकर को हटाया जाना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज