लाइव टीवी

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

amit kumar Srivastava | ETV UP/Uttarakhand
Updated: January 24, 2018, 9:08 AM IST

नकल के लिए हमेशा से बदनाम रहने वाली यूपी बोर्ड की परीक्षाएं इस बार सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में सम्पन्न होंगी.

  • Share this:
नकल के लिए हमेशा से बदनाम रहने वाली यूपी बोर्ड की परीक्षा को पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराने के उद्देश्य से सरकार ने इस बार सभी केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा सम्पन्न कराने का फैसला किया है.

उसी कड़ी मे फरवरी माह के प्रथम सप्ताह से शुरू होने वाले यूपी बोर्ड की परीक्षा में बलिया के 274 केन्द्रों पर इस बार हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल मिलाकर 2 लाख 25 हजार 610 परीक्षार्थी शामिल होंगे.

वहीं शासन ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को हर हाल मे 15 जनवरी तक सभी केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने का फरमान जारी किया था. लेकिन डेड लाईन बितने के बावजूद भी बलिया के सभी 6 तहसीलों में बने कुल 274 परीक्षा केन्द्रों में से कई ऐसे केन्द्र हैं जहां पर सीसीटीवी कैमरे नहीं लग पाये हैं.

ईटीवी की पड़ताल के दौरान जनपद के कई ऐसे परीक्षा केन्द्र मिले जहां पर सीसीटीवी तो लगे हैं लेकिन सिर्फ कोरम पूरा करने के लिए. 10 कमरों के सापेक्ष विद्यालय प्रबंधन ने सिर्फ 4 या 5 कमरों को में ही सीसीटीवी लगाया गया है.

तो वहीं पड़ताल के दौरान कई ऐसे भी केन्द्र भी मिले जहां सीसीटीवी तो लग गये हैं लेकिन बिजली की कोई व्यवस्था नहीं है. वहीं कई केन्द्र ऐसे भी मिले जहां पर स्थित परीक्षा कक्षों में न तो खिड़की है और न ही दरवाजे.

इतने के बावजूद भी जिला विद्यालय निरीक्षक परीक्षा शुरू होने से पूर्व पूरी तैयारी मुकम्मल कर लेने का दावा कर रहे है. तो बस अब इंतजार है आने वाले 6 फरवरी की जिस दिन से जिला प्रशासन की अग्नि परीक्षा शुरू होंगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बलिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2018, 7:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...