बनारस में टीम इंडिया को मिलेगा ये खास वर्ल्ड कप

टीम इंडिया के खिलाड़ियों की टीशर्ट के रंग में बुनी गई इस आसमानी साड़ी के बॉर्डर पर नारंगी रंग से क्रिकेट के प्रतीक चिन्हों बुने गए हैं. इस साड़ी पर वर्ल्ड कप के लोगो के साथ छोटे डिजाइन के गेंद और बल्ले भी उकेरे गए हैं.


Updated: July 9, 2019, 3:29 PM IST
बनारस में टीम इंडिया को मिलेगा ये खास वर्ल्ड कप
बनारस में टीम इंडिया को मिलेगी ये खास वर्ल्ड कप साड़ी

Updated: July 9, 2019, 3:29 PM IST
टीम इंडिया ने क्रिकेट विश्व कप पर कब्जा जमाया तो बनारस से एक और 'विश्व कप' इस टीम के खिलाड़ियों की पत्नियों और माताओं को तोहफे में मिलेगा. खास तौर से बनाई गई इन साड़ियों पर यह 'विश्व कप'  डिजाइन किया गया है. साड़ी न केवल बनारस की गंगा जमुनी तहजीब को दर्शाती है बल्कि इसका रंग रूप भी पूरी तरह से क्रिकेट के रंग में रंगा हुआ है. इस साड़ी पर वर्ल्ड कप के लोगो के साथ छोटे डिजाइन के गेंद और बल्ले भी उकेरे गए हैं.

इस क्रिकेट वर्ल्ड कप को भी टीम इंडिया का इंतज़ार है
टीम इंडिया के खिलाड़ियों पर सभी की नजर है. अगर टीम इंडिया जीती तो हर कोई विराट सेना का अपनी तरह से स्वागत करेगा. तोहफे भी देगा लेकिन पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र बनारस टीम इंडिया के लिए एक खास तरह का तोहफा तैय़ार कर रहा है. टीम इंडिया ने फाइनल जीता तो बनारस की ओर से खिलाड़ियों की पत्नियों और माताओं को ट्राफी के डिजाइन के साथ बनी कतान सिल्क साड़ियां तोहफे में दी जाएगी.

क्या है 'कतान सिल्क वर्ल्ड कप साड़ी' की खासियत

Team India के लिए तैयार कतान वर्ल्ड कप साड़ी
टीम इंडिया के लिए तैयार कतान वर्ल्ड कप साड़ी


बनारसी साड़ी के कारोबारी सर्वेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा डिजाइन की गई इस 'कतान सिल्क साड़ी' को बुनकर मुबारक अली ने 20 दिनों में बुना है. इसे टीम इंडिया के खिलाड़ियों की टीशर्ट के रंग में बुना गया है. आसमानी साड़ी के बॉर्डर पर नारंगी रंग से क्रिकेट के प्रतीक चिन्हों बुने गए हैं. इस साड़ी पर वर्ल्ड कप के लोगो के साथ छोटे डिजाइन के गेंद और बल्ले भी उकेरे गए हैं. नारंगी रंग के आंचल पर मीनाकारी का महीन काम किया गया है, जो बनारस के परंपरागत साड़ी उद्योग का बेहतरीन नमूना है. व्यापारी सर्वेश कुमार ने बताया कि पहली साड़ी बनकर तैयार है. एमएसएमई विभाग के सहयोग से टीम इंडिया के हर सदस्य को यह साड़ी उपहार में दी जाएगी.

साड़ियों का क्रेज
Loading...

इन वर्ल्ड कप के लोगो वाली इन साड़ियों के डिज़ाइन को लेकर क्रिक्रेट प्रेमियों में दीवानगी दिख रही है वही महिलाएं भी इसे खरीदने के लिए पहुंच रही हैं. कई सारे मॉडलिंग इंस्टीट्यूट ने तो अपने फैशन शो के लिए भी इस साड़ी को लेने में दिलचस्पी दिखाई है.

(बनारस से उपेंद्र द्विवेदी)

ये भी पढ़ें -

PODCAST: सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराने के लिए टीम इंडिया का ‘ब्रह्मास्त्र’

शादी की तो बर्खास्त से लेकर मूंछ की लड़ाई तक कैसे लड़ीं पहली महिला IAS और IPS​ 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 9, 2019, 3:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...