Home /News /uttar-pradesh /

बांदा: एक ही चारपाई पर सो रहे दो सगे भाइयों की सांप के काटने से मौत

बांदा: एक ही चारपाई पर सो रहे दो सगे भाइयों की सांप के काटने से मौत

अब परिजनों को दैवीय आपदा राहत कोष से आर्थिक मदद दी जाएगी. (सांकेतिक फोटो)

अब परिजनों को दैवीय आपदा राहत कोष से आर्थिक मदद दी जाएगी. (सांकेतिक फोटो)

प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) अरविंद सिंह गौर (Arvind Singh Gaur) ने सोमवार को बताया कि अतर्रा थाना क्षेत्र के तेरा गांव में रविवार की रात एक ही चारपाई पर सो रहे कुलदीप (नौ) और उसके भाई दिलीप (छह) को सांप ने काट लिया.

    बांदा. उत्तर प्रदेश के बांदा जिले (Banda District) के अतर्रा क्षेत्र में जहरीले सांप (Snake) के काटने से एक ही चारपाई पर सो रहे दो सगे भाइयों की मौत हो गयी. प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) अरविंद सिंह गौर (Arvind Singh Gaur) ने सोमवार को बताया कि अतर्रा थाना क्षेत्र के तेरा गांव में रविवार की रात एक ही चारपाई पर सो रहे कुलदीप (नौ) और उसके भाई दिलीप (छह) को सांप ने काट लिया. दोनों भाइयों को निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया.

    उन्होंने बताया कि दोनों बच्चों के शवों का पोस्टमॉर्टम करवाया गया है और घटना की सूचना राजस्व अधिकारियों को दे दी गयी है. अतर्रा के उपजिलाधिकारी सौरभ शुक्ला ने कहा, ’पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में दोनों बच्चों की सांप के काटने से मौत की पुष्टि हुई है. अब परिजनों को दैवीय आपदा राहत कोष से आर्थिक मदद दी जाएगी.

    4 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी
    बता दें कि पिछले महीने योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में सांप काटने से होने वाली मौतों को राज्य आपदा घोषित किया था. यानी अब सांप के काटने से अगर किसी की मृत्यु होती है तो वह सरकारी मुआवजे का हकदार होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शासन ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए थे, जिसके मुताबिक अब सर्पदंश के मृतक के परिवार को सरकार की ओर से 4 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी.

    सुनिश्चित करना जिलाधिकारी का काम होगा
    पिछले महीने ही इस आदेश के मुताबिक, सर्पदंश के मृतक के आश्रितों को आर्थिक सहायता के लिए विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगें. घटना के 7 दिनों के भीतर उन्हें तय सरकारी मुआवजे की राशि दे दी जाएगी. यह सुनिश्चित करना जिलाधिकारी का काम होगा. बता दें कि राज्य में अब तक सर्पदंश से होने वाली मौतों में किसी प्रकार का सरकारी मुआवजा देने का प्रावधान नहीं था. बरसात के दिनों में तराई समेत गोरखपुर, देवरिया और आप-पास के जिलों में सर्पदंश से मौत के कई मामले सामने आते हैं.

    Tags: Banda News, Snake, Uttar pradesh news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर