लाइव टीवी

बांदा: कर्ज से परेशान किसान ने फांसी लगाकर की आत्महत्या
Banda News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 3, 2020, 11:35 AM IST
बांदा: कर्ज से परेशान किसान ने फांसी लगाकर की आत्महत्या
मृतक अवधेश

मृतक किसान अवधेश ने भी बैंक से कर्ज लिया था जो कि लगभग सात लाख के करीब बताया जा रहा है. उसने लगभग चार लाख का कर्ज साहूकार से भी लिया था.

  • Share this:
बांदा. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बांदा (Banda) जिले में कर्ज से परेशान चल रहे एक किसान (Farmer Suicide) ने घर के कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. परिजनों के मुताबिक किसान अवधेश कुमार द्विवेदी (40 वर्ष) काफी दिनों से बैंक और साहूकार के तगादे से परेशान था. अभी कुछ दिन पहले ही मृतक अवधेश कुमार के पास बैंक का कर्ज अदा करने के लिए नोटिस भी आया था. जिसके बाद से ही अवधेश मानसिक रूप से परेशान रहता था.

लगभग 4 से 5 सालों से बुंदेलखंड या बांदा जनपद की बात करें तो किसानों की स्थिति बद से बदतर होती चली जा रही है. कभी ओलावृष्टि, कभी सूखा तो कभी अतिवृष्टि जैसी दैवीय आपदाओं से किसान लगातार जूझ रहे हैं. मृतक किसान अवधेश ने भी बैंक से कर्ज लिया था जो कि लगभग सात लाख के करीब बताया जा रहा है. उसने लगभग चार लाख का कर्ज साहूकार से भी लिया था. लेकिन फसल बर्बाद होने की वजह से वह कर्ज नहीं अदा कर पा रहा था. साहूकार और बैंक के लगातार पैसे लौटाने का दबाव भी बन रहा था.

अलग-अलग बैंकों से ले रखा था कर्ज

परिजनों ने बताया कि मृतक किसान ने दो अलग-अलग बैंकों से कृषि कार्य के लिए लोन ले रखा था. किसान के अत्म्हात्याके बाद जिला प्रशासन ने चुप्पी साध रखी है. कोई भी अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है. उधर किसान की मौत के बाद से ही परिवार में कोहराम मचा हुआ है. मृतक किसान के दो बेटी और एक बेटा भी है. बेटियों की किसान ने शादी का दी थी और बेटा अभी 15 वर्ष की उम्र का है.

मामले की जानकारी देते हुए अपर पुलिस अधीक्षक भरत कुमार पाल ने बताया कि अवधेश कुमार द्विवेदी उम्र 40 कलिंजर थाना क्षेत्र के चंद्रपुरा गांव के रहने वाले हैं. मृतक के परिजनों ने पुलिस को सूचना दी कि अवधेश कुमार नाम के व्यक्ति ने फांसी लगाकर अपने ही घर में आत्महत्या कर ली है. जानकारी के बाद मौके पर स्थानीय पुलिस पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. मामले की जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें:

सामने आई रंजीत बच्‍चन की पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट, इस वजह से हुई मौतमोबाइल फोन से खुलेगा हिंदूवादी नेता रंजीत बच्चन की हत्या का राज!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बांदा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 11:35 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर