लाइव टीवी

बांदा में घड़ियाल की गोली मारकर हत्या, सूचना के 20 घंटे बाद पहुंची वन विभाग की टीम

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 4, 2019, 3:11 PM IST
बांदा में घड़ियाल की गोली मारकर हत्या, सूचना के 20 घंटे बाद पहुंची वन विभाग की टीम
बांदा में यमुना नदी के किनारे पड़ा मिला विशालकाय घड़ियाल का शव

मृत घड़ियाल (Dead Gharial) की सूचना ग्रामीणों और बेदा प्रधान ने वन विभाग और पुलिस-प्रशासन को दी लेकिन टीम को आने में 20 घंटे से अधिक लग गए और आने के बाद भी न तो कोई रिपोर्ट दर्ज करवाई और न ही शव का पोस्टमॉर्टम करवाया गया

  • Share this:
बांदा. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बांदा (Banda) जनपद में यमुना नदी (Yamuna River) के किनारे एक विशालकाय घड़ियाल (Gharial) का शव मिलने से सनसनी फैल गई. घड़ियाल के शरीर पर गोलियों के कई निशान थे. ग्रामीणों के इसकी सूचना देने के 20 घंटे बाद वन विभाग (Forest Department) की टीम मौके पर पहुंची और उसने घड़ियाल के शव का बिना पोस्टमॉर्टम कराए वहीं कुछ दूर पर दफन करवा दिया.

लापरवाह बना रहा वन विभाग
रिपोर्ट के मुताबिक यमुना नदी किनारे एक भारी-भरकम घड़ियाल पड़े होने की सूचना पर सैकड़ों ग्रामीण वहां एकत्रित हो गए लेकिन सरीसृप (Reptile) के शरीर में कोई हरकत न होते देख जब ग्रामीणों ने पास जाकर देखा तो उसे मृत पाया. घड़ियाल के शरीर पर गोलियों के निशान थे जिसके बाद उन्होंने इसकी सूचना ग्रामीणों और बेदा प्रधान ने वन विभाग और पुलिस-प्रशासन को दी. लेकिन मौके पर सिर्फ वन-विभाग के कुछ कर्मचारी महज ये जानकारी लेने पहुंचे कि 'सूचना पक्की है अथवा अफवाह'. इसके बाद भी वन विभाग की टीम को मौके पर आने में 20 घंटे से अधिक लग गए और आने के बाद भी उन्होंने न तो कोई रिपोर्ट दर्ज करवाई और न ही उसके शव का पोस्टमॉर्टम करवाया.

ग्राम प्रधान बेदा विवेक सिंह के मुताबिक उनकी ग्राम पंचायत क्षेत्र में यमुना नदी के किनारे घड़ियाल देखा गया था. सूचना मिलने पर वो वहां पहुंचे तो लगभग 12 फीट का बड़ा घड़ियाल यमुना नदी के छिछले पानी में मृत अवस्था में पड़ा था. जिसके बाद उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सूचना दी लेकिन उसके बावजूद कोई मौके पर नहीं पहुंचा. लगभग 20 घंटे गुजरने के बाद फॉरेस्ट विभाग के कुछ कर्मचारी पहुंचे और बिना पोस्टमॉर्टम अपनी देख-रेख में नदी से घड़ियाल को निकाल कर दफना दिया गया. न्यूज़ 18 संवाददाता ने इस मसले पर तिंदवारी थाना प्रभारी नीरज कुमार से जानकारी लेनी चाही तो उन्होंने मामले से अनभिज्ञता जता दी.

ये भी पढ़ें - जानिये- सीएम योगी की यूपी कैबिनेट ने किन 34 प्रस्तावों को दी मंजूरी...


मैनपुरी छात्रा की मौत मामले में हमलावर कांग्रेस ने योगी सरकार के सामने रखीं ये 4 प्रमुख मांग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बांदा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 12:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...