हमीरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान, इस दिन डाले जाएंगे वोट

News18Hindi
Updated: August 25, 2019, 2:03 PM IST
हमीरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान, इस दिन डाले जाएंगे वोट
निर्वाचन आयोग ने हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. (फाइल फोटो)

हमीरपुर जिले से भारतीय जनता पार्टी के विधायक अशोक कुमार सिंह चंदेल को 22 साल पहले पांच लोगों की हत्या के मामले में हाईकोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2019, 2:03 PM IST
  • Share this:
निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने रविवार को हमीरपुर विधानसभा सीट (Hamirpur Assembly Seat) पर होने वाले उपचुनाव की तिथि का ऐलान कर दिया. इस सीट पर 23 सितंबर को वोट डाले जाएंगे और 27 सितंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे. बता दें कि बीजेपी विधायक अशोक चंदेल की विधानसभा सदस्यता खत्म होने से यह सीट खाली हुई थी. चुनाव आयोग की अधिसूचना के मुताबिक, 19 अप्रैल 2019 से हमीरपुर सीट खाली मानी गई है.

उम्रकैद की सजा

दरअसल, हमीरपुर जिले से भारतीय जनता पार्टी के विधायक अशोक कुमार सिंह चंदेल को 22 साल पहले पांच लोगों की हत्या के मामले में हाईकोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई थी. सजा सुनाए जाने के बाद बीजेपी विधायक चंदेल विधानसभा की सदस्‍यता से अयोग्य घोषित हो गए. ऐसे में उनकी विधायकी भी चली गई थी. आपको बता दें कि अशोक चंदेल फिलहाल जेल में बंद हैं और उनकी सदस्यता खत्म होते ही अब यूपी विधानसभा में खाली सीटों की संख्या बढ़कर 12 हो गई थी.

22 साल पुराने मामले में मिली सजा

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के 13 जुलाई 2010 के आदेश के मुताबिक, तीन साल से ज्यादा की सजा होने पर किसी भी जनप्रतिनिधि की सदस्यता संबंधित सदन से समाप्‍त हो जाती है. जिस मामले में चंदेल को सजा मिली है, वह लगभग 22 वर्ष पुराना है। 26 जनवरी 1997 को मुख्यालय निवासी राजीव शुक्ला के दो भाइयों और एक भतीजे सहित पांच लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. 19 अप्रैल को हाईकोर्ट ने हमीरपुर से बीजेपी विधायक चंदेल सहित सभी 10 आरोपितों को उम्रकैद की सजा सुनाई थी.

(रिपोर्ट: अजीत प्रताप सिंह)

ये भी पढ़ें:
Loading...

जेटली के निधन पर भावुक हुए मुलायम, कहा- नींव के पत्थर साबित होंगे उनके भाषण

ग्रेटर नोएडा: पुरानी रंजिश में BJP कार्यकर्ता को मारी गोली

अमरोहा: पत्नी ने दिया दूसरी बेटी को जन्म तो पति ने दे डाला तीन तलाक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बांदा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2019, 1:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...