• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • अवैध खनन को लेकर 'बुंदेलखंड' में हुई ताबड़तोड़ हत्याएं, ये रहा आंकड़ा

अवैध खनन को लेकर 'बुंदेलखंड' में हुई ताबड़तोड़ हत्याएं, ये रहा आंकड़ा

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

बता दें कि यूपी के हमीरपुर में हुए अवैध खनन के मामले में सीबीआई ने शनिवार को तत्कालीन डीएम बी.चन्द्रकला के लखनऊ आवास पर छापा मारा था. वहीं सीबीआई के सूत्रों का कहना है कि यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के खिलाफ भी जांच की जाएगी.

  • Share this:
    उत्तर प्रदेश के अवैध रेत खनन मामले में सीबीआई की ताबड़तोड़ छापेमारी के बाद पूरे प्रदेश में हड़कंप मचा हुआ है. इसी कड़ी में खनन माफियाओं के फैले जाल में दो गुटों के बीच हत्याओं का दौर भी जारी रहा. हमीरपुर में लगभग 10 साल में करीब एक दर्जन हत्याएं हो चुकी है. वहीं बांदा और जालौन में 4 लोगों को दिन दहाड़े मौत के घाट उतार दिया गया. बुंदेलखंड क्षेत्र के हमीरपुर और बांदा में नदियों से अवैध तरीके से मौरंग का धुआंधार खनन हो रहा है.

    IAS बी चंद्रकला के घर CBI का छापा, दिल्ली-यूपी में 12 जगहों पर दबिश

    सबसे पहले हम बात करते है हमीरपुर की. जहां पतारा खदान में साल 2013 में मुनीम की गोली मारकर हत्या कर दी गई. वहीं भुलसी खदान में 2009 में मुनीम शरद पुरवार को मौत के घाट उतार दिया गया. नैठी खदान 2009 एक युवक की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया था. हत्याओं का सिलसिला अभी थमा नहीं था कि कलौलीतीर खदान में 2003 में छोटे यादव की हत्या हो गई. बताया जाता हैं कि लगभग 10 साल में हमीरपुर जिले में एक दर्जन हत्याएं हो चुकी है. वहीं कुछ मामलों में कोर्ट में लंबित है तो कुछ घटनाओं में आपसी समझौता हो चुका है. इन सभी घटनाओं के पीछे अवैध खनन ही मूल वजह रही है.

    कौन हैं IAS बी चंद्रकला, जिनके घर CBI ने मारा छापा

    कुछ ऐसी ही तस्वीर बांदा और जालौन जिले की है. जहां कुछ साल पहले ताबड़तोड़ हत्याओं ने पूरे प्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए थे. इसी कड़ी में बांदा जिले में साल 2014 खदान कनवारा में  दबंगई के चलते युवक की कुल्हाड़ी से काट कर हत्या कर दी गई. बांदा जिले में साल 2018 में गिरवा थाना क्षेत्र के कोलावल बालू खदान में खनन को लेकर दो पक्ष के बीच कई राउंड गोलियां चली थी. इस घटना में कई लोग घायल हुए थे. वहीं एक युवक के पैर मे गोली लगने से वो पूरी तरह विकलांग हो गया. घटना के पीछे थी खनन को लेकर वर्चस्व की लड़ाई.

    अवैध रेत खनन मामले में अखिलेश यादव समेत सभी मंत्रियों के खिलाफ जांच करेगी सीबीआई

    अवैध खनन को लेकर मौत का सिलसिला बदस्तूर जारी रहा. बांदा से सटे हुए जालौन में भी बालू घाटों पर वर्चस्व को लेकर कई बार फायरिंग की घटनाएं हुई. साल 2015 में काटा सुनेटा घाट पर एक ट्रक ड्राइवर की गोली मारकर हत्या की गई थी. वंधोली घाट पर साल 2015 में ही ग्रामीणों और बालू घाट मालिकों के बीच फायरिंग में एक ग्रामीण की मौत हो गई थी. इस दौरान एक सिपाही गंभीर रूप से घायल हो गया था. यूपी में किसी पार्टी की सरकार आई हो, लेकिन 'बुंदेलखंड में अवैध खनन का काला कारोबार सरकारी तंत्र को छत्र छाया में धड़ले से चलता रहा.

    सोशल मीडिया पर CM योगी और अखिलेश से ज्‍यादा पॉपुलर हैं IAS बी चंद्रकला

    बता दें कि यूपी के हमीरपुर में हुए अवैध खनन के मामले में सीबीआई ने शनिवार को तत्कालीन डीएम बी.चन्द्रकला के लखनऊ आवास पर छापा मारा था. टीम ने घर से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए थे. इस मामले में सीबीआई ने सीबीआई ने चंद्रकला समेत हमीरपुर के तत्कालीन खनन अधिकारी मोइनुद्दीन, खनन क्लर्क रामआसरे प्रजापति, हमीरपुर से सपा एमएलसी रमेश मिश्रा, रमेश के भाई दिनेश मिश्रा के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की है. वहीं एफआईआर में हमीरपुर के अंबिका तिवारी, संजय दीक्षित, सत्यदेव दीक्षित का भी नाम है.

    यूपी खनन घोटाला: सीबीआई रेड में मिले अहम दस्तावेज, टीम दिल्ली रवाना

    वहीं सीबीआई के सूत्रों का कहना है कि यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के खिलाफ भी जांच की जाएगी. बता दें कि साल 2012 से 2017 के बीच खनन मंत्रालय अखिलेश यादव के ही पास था, जो उस समय प्रदेश के मुख्यमंत्री भी थे. अखिलेश के साथ-साथ उस अवधि में जितने भी मंत्री थे, सभी जांच के दायरे में आएंगे.

    खनन घोटाले में सीबीआई रेड: BJP ने अखिलेश यादव पर दागे ये सवाल, मांगा जवाब

    गौरतलब है कि अखिलेश यादव की सरकार में आईएएस बी. चंद्रकला की पोस्टिंग पहली बार हमीरपुर जिले में जिलाधिकारी के पद पर की गई थी. आरोप है कि इस आईएएस ने जुलाई 2012 के बाद हमीरपुर जिले में 50 मौरंग के खनन के पट्टे किए थे, जबकि ई-टेंडर के जरिये मौरंग के पट्टों पर स्वीकृति देने का प्रावधान था, लेकिन चंद्रकला ने सारे प्रावधानों की अनदेखी की थी.

    (रिपोर्ट: उमाशंकर मिश्रा)

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज