लाइव टीवी

बांदा में भी नागरिकता संशोधन कानून का विरोध, विधेयक के खिलाफ निकाला जुलूस

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 13, 2019, 9:27 PM IST
बांदा में भी नागरिकता संशोधन कानून का विरोध, विधेयक के खिलाफ निकाला जुलूस
बांदा में सीएबी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते लोग.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बांदा (Banda) में नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के विरोध में स्थानीय लोगों ने निकाला जुलूस. कानून को मुस्लिम विरोधी बताकर जमकर नारेबाजी.

  • Share this:
बांदा. नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) को लेकर एक तरफ जहां पूर्वोत्तर के राज्यों में विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं, वहीं उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बुंदेलखंड में भी इसके खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. शुक्रवार को बांदा (Banda) में स्थानीय लोगों ने इस कानून के खिलाफ जुलूस निकाला. शहर की जामा मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम वर्ग ने हाथों में तख्ती और झंडे-बैनर लेकर नए कानून के प्रति विरोध जताया. बांदा में हजारों की तादाद में लोग सड़कों पर उतरे और कैब (CAB) को काला कानून बताते हुए विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारी इस कानून को मुस्लिम विरोधी बता नारेबाजी कर रहे थे.

कानून के खिलाफ आवाज बुलंद की
नागरिकता संशोधन विधेयक के संसद से पास होने के बाद राष्ट्रपति की भी मंजूरी मिल चुकी है. अब यह कानून बन चुका है, लेकिन इसके खिलाफ देशभर में आवाजें उठ रही हैं. बुंदेलखंड के बांदा में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद एमआईएम जिला अध्यक्ष वाजिद अली और तमाम उलेमाओं ने प्रदर्शन किया. यहां बरेलवी और देवबंदी, दोनों पक्षों के समर्थक नए कानून के खिलाफ आवाज बुलंद करते नजर आए. शहर की ऐतिहासिक जामा मस्जिद के सामने हजारों की तादाद में लोग इकट्ठा हुए और कैब की प्रतियां जलाकर गुस्से का इजहार किया.

संविधान के खिलाफ है कानून

प्रदर्शनकारियों का कहना था कि यह कानून न सिर्फ संविधान की मंशा के खिलाफ है, बल्कि इससे पूरे मुल्क की एकता को खतरा पैदा हो गया है. प्रदर्शनकारियों ने 'इंकलाब जिंदाबाद' और 'कैब वापस लो' के नारे लगाते हुए तकरीबन डेढ़ घंटे तक प्रदर्शन किया और राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा. मामले की जानकारी देते हुए सिटी मजिस्ट्रेट बांदा आरके कुमार ने बताया जामा मस्जिद के बाहर कुछ लोगों ने नए कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है.

ये भी पढ़ें -

UP: महिला की बेरहमी से हत्या, खून से लथपथ शव देख पसरा मातमउन्नाव के बाद बांदा में रेप पीड़िता को नहीं मिला इंसाफ, एसपी के आदेश पर दर्ज हुई FIR

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बांदा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 9:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर