छात्र ने बनाई एयरकंडीशंड जैकेट, सेफ्टी और कंफर्ट दोनों का रखेगा ख्याल
Barabanki News in Hindi

छात्र ने बनाई एयरकंडीशंड जैकेट, सेफ्टी और कंफर्ट दोनों का रखेगा ख्याल
एयरकंडीशंड जैकेट पहने छात्र कुलदीप की फोटो.

इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट की पढ़ाई करने वाले 21 साल के कुलदीप वर्मा ने इस जैकेट में एक कूलिंग सिस्टम लगाया है, जो आपके कंफर्ट के साथ-साथ सेफ्टी का भी पूरा ख्याल रखेगा.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
बाराबंकी जिले के एक इंजीनियरिंग कॉलेज के एक स्टूडेंट ने एक अनोखी जैकेट तैयार की है, जिसको पहनने के बाद न ही आपको गर्मी का एहसास होगा और न ही पसीना कभी तंग करेगा. जी हां, श्री रामस्वरूप मेमोरियल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट के बीटेक छात्र 21 वर्षीय कुलदीप वर्मा ने अनोखे जैकेट में एक कूलिंग सिस्टम लगाया है, जो कंफर्ट के साथ-साथ चालक के सेफ्टी का भी पूरा ख्याल रखेगी.

बीटेक स्टूडेंट कुलदीप वर्मा ने बताया कि इस जैकेट को पहनने से बाइक चालक को कंफर्ट और सेफ्टी दोनों का फायदा मिलेगा. क्योंकि भयंकर गर्मी में एक ओर जहां इससे कूलिंग मिलेगी और दूसरी ओर मल्टीलेयर जैकेट चालक को किसी हादसे का शिकार होने पर गहरे चोटों भी बचाएगी. कुलदीप के मुताबिक जैकेट पहनकर महज 10 मिनट तक बाइक चलाने से 10 डिग्री तक कूलिंग मिलेगी.

बकौल कुलदीप, बाइक चलाने वालों के लिए कंफर्ट और सेफ्टी दोनों बहुत बड़ा मुद्दा है. बड़ी गाड़ियों में तो एसी और एयरबैग जैसी तमाम सहूलियतें हैं, जिससे रिस्क कम रहता है, लेकिन बाइक में ऐसा कुछ नहीं होता.



कुलदीप ने बताया कि उन्हें एअरकंडीशंड जैकेट को बनाने में कुल 8 महीने का समय लगा, जिसके लिए उन्हें  लगभग 15 हजार रुपए का खर्च आया. जैकेट की कई खूबियों को गिनाते हुए कुलदीप ने बताया कि इसमें एयर वेंटिलेशन पर ध्यान दिया है और जैकेट में लगे एयरकंडीशनिंग सिस्टम को बाइक के इंजन से अटैच किया है, जिससे जैकेट को पॉवर मिलती है.



कुलदीप ने बताया कि उनके पास आइडिया था जिस पर उन्होंने काम करना शुरू किया और काफी मेहनत के बाद जैकेट तैयार करने में उन्हें सफलता मिली है.

(रिपोर्ट: अनिरुद्ध शुक्ला/बाराबंकी)

 
First published: March 26, 2018, 2:09 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading