बाराबंकी में निर्मित दीयों से प्रज्वलित होगी अयोध्या की भव्य दीपावली, ये है खासियत

अवैध शराब के कारोबार को छोड़कर ग्रामीणों ने  यह नया धंधा शुरू किया है.
अवैध शराब के कारोबार को छोड़कर ग्रामीणों ने यह नया धंधा शुरू किया है.

Barabanki News: जिला प्रशासन जिले में अवैध शराब के निर्माण और उसके कारोबार से जुड़े एक गांव को प्रेरित कर उनसे मधुमक्खी पालन और दियों के निर्माण जैसे फ़ायदेमंद और सम्मानजनक काम से जोड़ा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2020, 10:20 AM IST
  • Share this:
बाराबंकी. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बाराबंकी (Barabanki) के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के प्रयासों को उस वक्त और बल मिल गया जब अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी (Awnish Awasthi) ने एक गांव में बनवाये गए दियों को भगवान राम  की जन्मभूमि अयोध्या (Ayodhya) में मुख्यमंत्री के हाथों प्रज्ज्वलित कराने की सूचना दी. जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि यह एक अनूठा प्रयोग है और यह काम काफी फ़ायदेमंद भी है. अवनीश अवस्थी ने जिलाधिकारी से कहा कि वह जितनी मात्रा में दिए दे सकते हैं, वह मुहैया करवाएं. इन दियों को अयोध्या के दीपोत्सव में मुख्यमंत्री स्वयं प्रज्वलित करेंगे.

अवैध शराब के धंधों को छोड़कर सम्मानजनक काम करे लोग

बाराबंकी पहुंचे उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने जब जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के एक ऐसे प्रयास के बारे में जाना तो वह उसकी तारीफ करने से नहीं चूके. जिला प्रशासन यहां अवैध शराब के निर्माण और उसके कारोबार से जुड़े एक गांव को प्रेरित कर उनसे मधुमक्खी पालन और दियों के निर्माण जैसे फ़ायदेमंद और सम्मानजनक काम से जोड़ा है. जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को उनके इस अनूठे और अनोखे प्रयोग के लिए बधाई देते हुए अवस्थी ने घोषणा की कि जितनी भी मात्रा में वह दिए दे सकते हैं, वह उन्हें दें और मुख्यमंत्री उन्हें स्वयं अयोध्या के दीपोत्सव कार्यक्रम में प्रज्वलित करेंगे.



ज्यादा से ज्यादा दिए मुहैया करवाने की मांग
अवनीश अवस्थी ने कहा कि जिलाधिकारी डॉक्टर आदर्श सिंह और पुलिस अधीक्षक डॉक्टर अरविन्द चतुर्वेदी ने जो एक गांव को सम्मानजनक रोजगार देकर आत्मनिर्भर बनने का मौका दिया है वह तारीफ के काबिल है और एक अनूठा प्रयोग है. मधुमक्खी पालन पूरी तरह से पर्यावरण हितैषी है और काफी फायदेमंद भी है. अवनीश अवस्थी को जब इस गांव के बने दिए दिखाए गए तो उन्होंने तुरन्त घोषणा की कि जितनी भी मात्रा में वह दिए तैयार करा सकते है वह उन्हें दें . तीन घण्टे बिना तेल के जलने वाले दियों को मुख्यमंत्री स्वयं अयोध्या के दीपोत्सव कार्यक्रम में प्रज्ज्वलित करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज