बाराबंकी के गांव में Covid-19 पर पाठशाला, बचाव के तरीकों के साथ सिखाए गए मास्क बनाने के गुर
Barabanki News in Hindi

बाराबंकी के गांव में Covid-19 पर पाठशाला, बचाव के तरीकों के साथ सिखाए गए मास्क बनाने के गुर
बाराबंकी के गांव में कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता पाठशाला का आयोजन

ग्राम पंचायत समिति द्वारा गांव के एक स्कूल में बच्चों और अभिभावकों की कोरोना वायरस जागरूकता (Coronavirus Awareness) की अनूठी पाठशाला चलाई गई. इस बैठक में लोगों को कोरोना से बचाव के तरीके समझा कर जागरूकता मुहिम छेड़ी गयी....

  • Share this:
बाराबंकी. कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर जागरूकता फैलाने और अफवाहों को रोकने के उद्देश्य से देश और प्रदेश की सरकारों के साथ तमाम तरह की स्वयंसेवी संस्थाएं लोगों को अवेयर करने की मुहिम में जुट गयी हैं. एक तरफ जहां शहरों में जागरूकता अभियान (Awareness Campaign) ने जोर पकड़ रखा है वहीं अब यह अभियान गांवों में भी देखने को मिल रहा है.

जागरूकता मुहिम
गुरुवार को बाराबंकी के एक गांव में स्थित स्कूल में बच्चों और उनके अभिभावकों की बैठक बुला कर न सिर्फ उन्हें कोरोना वायरस से बचने की सावधानियां बताई गईं बल्कि दुकानों पर हो रही मास्क (mask) की कालाबाज़ारी से बचने के लिए खुद ही मास्क बनाने की विधि भी बताई गयी. बता दें कि बाराबंकी जनपद के थाना देवा इलाके के गांव अटवट मऊ में आज ग्राम पंचायत समिति द्वारा गांव के एक स्कूल में बच्चों और अभिभावकों की कोरोना वायरस जागरूकता (Coronavirus Awareness) की अनूठी पाठशाला चलाई गई. इस बैठक में लोगों को कोरोना से बचाव के तरीके समझा कर जागरूकता मुहिम छेड़ी गयी. अटवट मऊ के ग्राम प्रधान ने बताया कि गांव के आने और जाने वाले रास्ते पर हाथ धोने की व्यवस्था की जाएगी. कोरोना से बचाव के लिए पूरे गांव में जागरूकता पोस्टर भी चस्पा किये गए. इसके अतिरिक्त बाज़ारों में मास्क की हो रही कालाबाज़ारी के लिए नैपकिन पेपर से मास्क बनाने का तरीका भी बताया गया.

लोगों को जागरूक कर रहे स्कूल के प्रधानाचार्य अनुज श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना वायरस से डरने की जरुरत नहीं है बल्कि इससे लड़ने की जरुरत है और स्वच्छता ही इस लड़ाई का मुख्य हथियार है. इससे बचने के लिए हर आधे घंटे पर हाथ को अच्छी तरह से साफ़ करना है और संक्रमित लोगों से बचने के लिए मास्क का उपयोग करना है और किसी से हाथ नहीं मिलाना है बल्कि हाथ जोड़ कर नमस्ते या प्रणाम करना है. लोगों से एक मीटर से भी ज्यादा की दूरी पर रहना है. उन्होंने कहा यह वायरस हवा से नहीं फैलता बल्कि यह व्यक्ति से व्यक्ति में फैलता है जो एक दूसरे के संपर्क से ही आता है. खांसने और छींकने के दौरान मुंह व नाक को कपडे या टिश्यू पेपर से ढकना है. उन्होंने लोगों से कहा स्वच्छता का यह छोटा सा तरीका अपना कर ही हम इसे हरा सकते हैं.
ये भी पढ़ें- एटा जेल में Coronavirus को लेकर हाई-अलर्ट जारी, बंदियों की निगरानी करेगी स्पेशल टास्क फोर्स


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading