लाइव टीवी

Diwali 2019: बाराबंकी के कुम्हारों की गुहार, सरकार से है मदद की दरकार

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 25, 2019, 5:30 PM IST
Diwali 2019: बाराबंकी के कुम्हारों की गुहार, सरकार से है मदद की दरकार
दिवाली पर मिट्टी के दिये बनाने में जुटे कुम्हार अपने पुश्तैनी धंधे को बचाने के लिए सरकार से मदद मांग रहे हैं

इन कुम्हारों को हाथ के हुनर का ही सहारा है, दीपावली का सामान तैयार करने में जुटे कारीगर अपने पुश्तैनी कारोबार को बचाए रखने के लिए सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं...

  • Share this:
बाराबंकी. चाक पर हाथ फेरकर मिट्टी के बर्तन गढ़ने वाले बाराबंकी के कुम्हार इस समय काफी व्यस्त हैं. दीपावली करीब है, इसलिए तेजी से दीपक बनाने का काम चल रहा है. सरकारी काम की तरह कोई लक्ष्य तो नहीं है कि कितना दीपक बनाना है, लेकिन ख्वाहिश यही है कि इस त्योहार उनकी अच्छी कमाई हो जाए. खुद के हाथ का हुनर है और पेट भरने के लिए इस पुश्तैनी कारोबार को कुम्हार चाक के माध्यम से चलाते हैं.

संकेत तो अच्छे हैं
प्लास्टिक से बने सामान के बढ़ते चलन से कुम्हारों का व्यवसाय अतीत की गाथा बन रहा था. पुश्तैनी धंधा छिनने से कई बेरोजगार हो रहे थे. पॉलिथीन प्रतिबंध के प्रदेश सरकार के अहम फैसले से कुम्हारों के अच्छे दिन के संकेत मिल रहे हैं. पॉलिथीन पर प्रतिबंध के साथ ही माटी और शिल्प कला उद्योग बोर्ड गठित होने से भी कुम्हारों के पुश्तैनी धंधे पर उम्मीद जगी है. अब कई कुम्हारों को घर बैठे रोजगार के अवसर प्राप्त हो रहे हैं.

कुम्हारों को अपने पुश्तैनी धंधे को बचाने के लिए सरकारी मदद की दरकार है


 मदद से महरूम
जिले के कुम्हार इन दिनों मिट्टे के दीये समेत दूसरे सामान बनाने में व्यस्त हैं. सबसे बड़े त्योहार दिवाली पर लोग अपने घरों की मिट्टी के दीयों समेत दूसरे समानों से सजावट करेंगे क्योंकि घरों में उजाला करने के लिए सबसे शुभ मिट्टी के दीये को माना गया है. लेकिन बाराबंकी जिले में कई कुम्हार अभी भी ऐसे हैं तो सरकारी मदद से महरूम हैं. उनका कहना है कि उनकी कई पुश्त इस काम को करती आ रही हैं. इन कुम्हारों का कहना है कि अगर सरकार से उन्हें मदद मिलेगी तो उनके बच्चों का भविष्य संवर जाएगा.

इन कुम्हारों में से कई इलेक्ट्रिक चाक का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो कई अभी भी हाथ से चलने वाली चाक से ही अपना काम चला रहे हैं. इनका कहना है कि वह लोग मेहनत तो बहुत करते हैं, लेकिन उसका सही फल उन्हें नहीं मिल पाता. ऐसे में सरकार अगर उनकी मदद करेगी तो उनके और उनके परिवार का भविष्य संवर जाएगा.
Loading...

ये भी पढ़ें- अयोध्या दीपोत्सव: जानिए इस बार क्या नया करने जा रही है योगी सरकार

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बाराबंकी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 5:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...