ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो हो जाएं सावधान, पढ़ें ये खबर!

बाराबंकी के एसपी पीवी श्रीवास्तव ने कहा कि बाराबंकी पुलिस की साइबर सेल ने इस गिरोह का खुलासा करके आम आदमी को राहत देने का काम किया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 26, 2018, 7:56 PM IST
ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो हो जाएं सावधान, पढ़ें ये खबर!
प्रतिकात्मक तस्वीर
News18 Uttar Pradesh
Updated: October 26, 2018, 7:56 PM IST
तकनीकी के इस दौर में लोग समय बचाने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करना बेहतर समझते हैं. इससे जहां घर बैठे अपनी मनपंसद की चीज मिल जाती है. वहीं कुछ पैसों की भी बचत हो जाती है और यही कारण है कि हर रोज एक नई कंपनी अस्तित्व में सामने आ रही है. लेकिन इसी ऑनलाइन शॉपिंग की वजह से कुछ लोग धोखे का शिकार भी हो रहे हैं. ताजा मामला बाराबंकी से सामने आया है. जहां पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो ऑनलाइन खरीदारी करने वाले लोगों के साथ लाखों की ठगी कर चुका है. बाराबंकी पुलिस ने आकाश नाम के एक युवक को गिरफ्तार किया है. यह आरोपी राजधानी दिल्ली में रहकर पूरे देश में ऑनलाइन खरीदारी करने वाले लोगों के साथ ठगी का जाल फैलाए हुआ था. इस युवक ने fun2shop4u.com के नाम से एक वेबसाइट बना रखी थी. इस साइट पर ऑनलाइन शॉपिंग के लिए जो भी ग्राहक ओपन करता उसका नाम और मोबाइल नंबर इस साइट पर पहुंच जाता.

फिर इसके बाद आरोपी आकाश उस नंबर पर संपर्क करता और दीवाली के समय उस नंबर पर लकी ड्रॉ निकलने की बात कहकर लक्जरी कार, रॉयल एनफील्ड बाइक, एलईडी जैसी चीजों का लालच देकर पैसा जमा करवा लेता था. इसके बाद आरोपी का फोन बंद हो जाता. पुलिस ने बताया कि आरोपी आकाश के साथ इस ऑनलाइन फ्रॉड में कई लोग जुड़े हुए थे.



बाराबंकी के एसपी पीवी श्रीवास्तव ने कहा कि बाराबंकी पुलिस की साइबर सेल ने इस गिरोह का खुलासा करके आम आदमी को राहत देने का काम किया है. पुलिस ने इसकी गिरफ्तारी के लिए दिल्ली पुलिस की भी मदद ली और इस काले कारनामे का भंडाफोड़ किया. आरोपी की गिरफ्तारी के बाद से देश के कई राज्यों से लोग सूचना दे रहे हैं जो इसके ठगी का शिकार हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें- ऑनलाइन शॉपिंग: फर्जी रेटिंग के जरिए ऐसे ठग रही हैं कंपनियां, सरकार जल्द लेगी ये फैसला

इसमें महाराष्ट्र निवासी निखिल मोहन के साथ एक लाख 78  हजार रुपये ठगी की गई. वहीं मध्यप्रदेश निवासी चन्दा ठाकुर 2 लाख 50 हज़ार रुपये, मध्य प्रदेश के अजय धाकड़ 1 लाख 10 हजार रुपये, पश्चिम बंगाल निवासी अचिन्त्य कुमार 1 लाख 50 हजार रुपये की ठगी के साथ उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और राजस्थान सहित अन्य कई राज्यों से लकी कस्टमर के नाम पर ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया है. पुलिस ने दिवाली के समय ऐसे लोगों से सावधान रहने की चेतावनी जारी की है.

ये भी पढ़ें- ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो जान लें अपने अधिकार, बच जाएंगे फर्जीवाड़े से
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार