सुपर संडे को राजनीतिक दिग्गज बढ़ाएंगे 7 राज्यों का सियासी पारा, जानिए कौन कहां भरेगा हुंकार

News18Hindi
Updated: April 28, 2019, 5:15 AM IST
सुपर संडे को राजनीतिक दिग्गज बढ़ाएंगे 7 राज्यों का सियासी पारा, जानिए कौन कहां भरेगा हुंकार
फाइल फोटो

कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों का भी इन सात राज्यों में दौरा शुरू होगा. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी रविवार को मध्यप्रदेश के कई लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2019, 5:15 AM IST
  • Share this:
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का चुनाव प्रचार थमने के बाद अब पांचवें चरण के चुनाव के लिए राजनीतिक दलों में जोर-आजमाइश का दौर शुरू हो गया है. रविवार को खासकर देश के 7 राज्यों में रैलियों और रोड शो का दिन होने वाला है. बता दें कि पांचवें चरण के लिए 7 राज्यों की 51 लोकसभा सीटों पर 6 मई को वोटिंग होनी हैं.

रविवार को सभी पार्टियों के दिग्गजों का जमावड़ा खासकर इन 7 राज्यों में लगने वाला है. इसके लिए रविवार का दिन सुपर संडे साबित होने वाला है. खासकर बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में रविवार का दिन राजनीतिक लिहाज से काफी गर्म दिन साबित हो सकता है, क्योंकि बीजेपी के फायरब्रांड नेता और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की कई रैलियां इन राज्यों में होने वाली हैं.

बिहार की पांच सीटों पर कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

अगर बात बिहार की करें तो यहां पर पांचवें चरण के लिए सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, सारण, हाजीपुर(सु) और मधुबनी लोकसभा क्षेत्रों के लिए वोटिंग होनी हैं. 6 मई को होने वाले मतदान के लिए इन पांच लोकसभा सीटों पर रविवार को कई दिग्गजों का जमावड़ा लगेगा. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कई सभाओं को संबोधित करने वाले हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सीतामढ़ी, सारण में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे तो वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पश्चिम चंपारण, मधुबनी, शिवहर और महाराजगंज में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे.

बीजेपी रैली की फाइल फोटोल


बता दें कि बिहार में पांचवें चरण का चुनाव भी काफी दिलचस्प होने वाला है. इस फेज में बीजेपी के कद्दावर नेता राजीव प्रताप रूडी, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के भाई पशुपति पारस, आरजेडी के दिग्गज नेता अब्दुल वारी सिद्दीकी, आरजेडी नेता लालू प्रसाद यादव के समधी और तेजप्रताप यादव ससूर चद्रिका राय और कांग्रेस से इस्तीफा दे कर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे शकील अहमद जैसे कुछ बड़े नाम हैं, जिनके भाग्य का फैसला होगा.

अगर बात करें उत्तर प्रदेश की तो पांचवें चरण में लखनऊ, राय बरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, गोंडा, केसरगंज, धौरहारा, सीतापुर, मोहनलाल गंज लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव होने हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी और बीजेपी के वरिष्ठ नेता और गृह मंत्री राजनाथ सिंह प्रमुख नाम हैं, जिनके भाग्य का फैसला पांचवें चरण में ही होने वाला है.
Loading...

प्रियंका गांधी का रोड शो और रैली

रविवार को प्रियंका गांधी लखीमपुर और मोहम्मदी में रोड शो करेंगी. कांग्रेस प्रत्याशी जितिन प्रसाद के समर्थन में प्रियंका का रोड शो होगा. जतिन प्रसाद धौरहरा से कांग्रेस प्रत्याशी हैं.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का भी बाराबंकी दौरा रविवार को होगा. बीजेपी प्रत्याशी उपेंद्र सिंह रावत के समर्थन में शाह एक जनसभा को संबोधित करेंगे. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का भी बाराबंकी दौरा कांग्रेस प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में होने जा रहा है. बीजेपी प्रत्याशी उपेंद्र सिंह रावत के लिए योगी आदित्यनाथ भी चुनाव प्रचार करेंगे.

जिन राज्यों में चुनाव हो गए हैं वहां सीएम भी अब मैदान में

कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों का भी इन सात राज्यों में दौरा शुरू होगा. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी रविवार को मध्यप्रदेश के कई लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार करेंगे. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल भी उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे और कई सभाओं को संबोधित करेंगे.

बसपा सुप्रीमो मायावती की राजस्थान के अलवर और भरतपुर में दो जनसभाओं को संबोधित करेंगी. लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे और पार्टी से नाराज चल रहे तेजप्रताप यादव भी अपने समर्थित उम्मीदवार चंद्र प्रकाश यादव के लिए जहानाबाद के काको में एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

बता दें कि पांचवें चरण के 51 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया 10 अप्रैल से 18 अप्रैल तक चली थी. इस चरण में बिहार की 5, मध्यप्रदेश की 7, राजस्थान की 12 उत्तर प्रदेश की 14, झारखंड की 4, पश्चिम बंगाल की 7 और जम्मू-कश्मीर की 2 सीटों पर मतदान होंगी.

ये भी पढ़ें: प्रियंका का PM मोदी पर प्रहार, कहा- देश के बड़े मुद्दे छोड़कर कर रहे हैं आम खाने पर चर्चा

ये भी पढ़ें:भोपाल से प्रज्ञा ठाकुर ने नामांकन वापस लिया, BJP को मिली बड़ी राहत

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पूर्वी चंपारण से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 28, 2019, 5:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...