लाइव टीवी

राजस्थान के MLA पहुंचे बाराबंकी, खेती के महानायक रामसरन वर्मा को किया आमंत्रित
Barabanki News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 19, 2020, 11:10 AM IST
राजस्थान के MLA पहुंचे बाराबंकी, खेती के महानायक रामसरन वर्मा को किया आमंत्रित
राजस्थान के MLA पहुंचे बाराबंकी

राजस्थान के अलवर जिले की विधायक शकुन्तला रावत ने कहा कि हम राजधानी अपने राज्य के विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के नेतृत्व में एक सम्मेलन में भाग लेने आये थे. हमने रामसरन वर्मा के बारे में बहुत कुछ सुन रखा था और खेती में पद्मश्री सम्मान पाना यह और भी बड़ी बात है.

  • Share this:
बाराबंकी. बाराबंकी (Barabanki) में शनिवार शाम को राजस्थान के विधायकों ने पद्मश्री सम्मान (Padma Shri) से सम्मानित रामसरन वर्मा (Ramsaran Verma) की आर्गेनिक खेती देखी. यह विधायक अपने विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के नेतृत्व में राजधानी लखनऊ एक सम्मेलन में शामिल होने आये थे. खेती देखने के बाद इन विधायकों ने पद्मश्री किसान से राजस्थान आकर वहां के युवाओं को खेती की ट्रेनिंग देने के लिए आमंत्रित किया.

राजस्थान के अलवर जिले की विधायक शकुन्तला रावत ने कहा कि हम राजधानी अपने राज्य के विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के नेतृत्व में एक सम्मेलन में भाग लेने आये थे. हमने रामसरन वर्मा के बारे में बहुत कुछ सुन रखा था और खेती में पद्मश्री सम्मान पाना यह और भी बड़ी बात है. इनकी आर्गेनिक खेती देख कर हम इतना प्रभावित हुए हैं कि हमने इनको आमंत्रित किया है, कि यह राजस्थान आकर वहां के युवाओं को प्रशक्षित करें.

ताकि वहां के युवा इस पारम्परिक रोजगार को एक बार फिर से अपना सके. इसके लिए रामसरन वर्मा ने निःशुल्क प्रशिक्षण की बात को स्वीकार कर लिया हैं. बता दें कि बाराबंकी जिले के हरख ब्लॉक के छोटे से गांव दौलतपुर के निवासी रामसरन वर्मा को भारत के सबसे बड़े पुरस्कारों में से एक पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. रामसरन वर्मा ने अपने खेतों में केला, टमाटर, आलू, मेंथा के रूप में सोना उपजाने का काम किया. वहीं देश के अलावा विदेशों के भी कृषि वैज्ञानिक व विशेषज्ञ तथा देश में आइएएस, पीसीएस का प्रशिक्षण लेने वाले भी इनकी उन्नत खेती को देखने के लिए आते हैं.

ये भी पढ़ें:



PAK में कितनी बेटियों के साथ बलात्कार हुआ तब क्यों खामोश थी कांग्रेस: स्मृति ईरानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बाराबंकी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 11:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर