लाइव टीवी

सफाई कर्मचारी ने उठाया खर्च तो सुल्तान ने 10 हजार मास्क बनाकर किया निशुल्क वितरित
Barabanki News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: April 6, 2020, 11:17 AM IST
सफाई कर्मचारी ने उठाया खर्च तो सुल्तान ने 10 हजार मास्क बनाकर किया निशुल्क वितरित
अपनी शॉप में मास्क बनाते सुल्तान.

कोरोना वायरस के चलते सुल्तान टेलर (Sultan Taylor) ने मास्क बनाकर निःशुल्क बाटने की मुहिम छेड़ी है. अब तक दस हाजर से भी ज्यादा फेस मास्क वितरित कर चुके हैं.

  • Share this:
बाराबंकी. देश के प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस को हराने के लिए पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन (Lockdown) पर रखा है. साथ ही पूरे देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से न फैले इसके लिए फेस मास्क (Face Mask) और सिनेटाइजर जैसी अन्य जरूरत के सामानों को उपलब्ध करवाया जा रहा है. लेकिन उसके बावजूद आम लोगों तक फेस मास्क नहीं पहुंच पा रहे हैं. इसको देखते हुए एक टेलर (Tailor) ने फेस मास्क की कमी को पूरा करने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठा ली है. वह दिन रात मेहनत करके मास्क बना रहा है और लोगों में निशुल्क वितरित कर रहा है.

दरअसल, मामला उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सटे जनपद बाराबंकी के मसौली गांव का है, जहां के रहने वाले सुल्तान टेलर ने लॉकडाउन के दौरानअपने घर में ही दिन रात मेहनत करके फेस मास्क बना रहे हैं. वो कोरोना को हराने की जंग में शामिल हो गए हैं. वो अब तक तकरीबन दस हजार से भी ज्यादा फेस मास्क अपने हाथों से बनाकर क्षेत्र के लोगों में निशुल्क रूप से बाट चुके हैं. साथ ही मास्क बनाने का काम लगातार जारी है. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित क्षेत्र के पुलिसकर्मियों को भी सुल्तान टेलर ने फेस मास्क दिए हैं.

 एक मास्क बनाने में तकरीबन पंद्रह रुपए का खर्च आता है
कोरोना वायरस से बचाव के लिए फेस मास्क बेहद जरूरी है जिसको देखते हुए सुल्तान टेलर ने ये जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठा ली है. सुल्तान ने बताया कि जबसे लॉकडाउन घोषित हुआ है उसके बाद से ही उन्होंने फेस मास्क बनाने का काम शुरू कर दिया. एक मास्क बनाने में तकरीबन पंद्रह रुपए का खर्च आता है. इस खर्च का वहन उनके मित्र सचिन बाल्मीकि करते हैं, जो कि मसौली ब्लाक के सफाई कर्मचारी संघ के अध्यक्ष हैं. उनकी बदौलत उन्हें हौसला मिलता है और लगातार दिन रात मेहनत करके फेस मास्क तैयार कर रहे हैं. सुल्तान का कहना है कि जब तक कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन चलेगा वो इसी तरह जनसेवा में मास्क बनाकर लोगों में निशुल्क वितरित करते रहेंगे, ताकि कोई भी नागरिक इस भयानक महामारी से ग्रसित न हो.



ये भी पढ़ें- 



एक तरफ किसानों पर लॉकडाउन की मार, दूसरी ओर वसूली की तलवार: लल्लू

CM योगी बोले- स्थिति हमारे नियंत्रण में, तबलीगी जमात के कारण बढ़े COVID-19 केस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बाराबंकी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 11:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading