बाराबंकी: पेठा व्यवसायी के बेटे ने 10वीं में हासिल की 2nd रैंक, बनना चाहते हैं इंजीनियर

शिवम विश्वकर्मा

शिवम विश्वकर्मा

UP Board Results 2019: न्यूज18 से शिवम के पिता को यह जानकारी मिली कि उनके बेटे की यूपी बोर्ड में दूसरी रैंक हासिल हुई है.

  • Share this:
UP Board Results 2019: बाराबंकी के पेठा व्यवसायी भारत के बेटे शिवम ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में पूरे प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त कर न केवल परिवार बल्कि जिले का नाम भी रोशन किया है. शिवम आगे चलकर इंजीनियर बनना चाहते हैं.



न्यूज18 से शिवम के पिता को यह जानकारी मिली कि उनके बेटे की यूपी बोर्ड में दूसरी रैंक हासिल हुई है. भरत लाल बताते हैं शिवम ने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए किसी भी तरह की कोचिंग नहीं की. जो कुछ भी कॉलेज में पढ़ाया जाता था उसी को घर में पढ़ना उसकी आदत है. वह रोजाना 6 घंटे पढ़ता था. उन्होंने बताया कि शिवम आगे चलकर इंजीनियर बनना चाहता है.



उधर शिवम ने न्यूज18 से बातचीत में बताया कि इस सफलता के लिए उन्होंने पिछले साल अप्रैल से ही इसकी तयारी शुरू कर दी थी. और समय से पहले ही अपना कोर्स कम्पलीट कर लिया था. शिवम का कहना है कि पढ़ाई के लिए रोजाना 4-5 घंटे काफी होते हैं. हालांकि वे यह भी कहते हैं कि समय मायने नहीं रखता. जरूरी यह है कि स्ट्रेटेजी कैसी है. मैं स्कूल पढ़ाई गई हर चीज को ध्यान लगाकर दोहराता था. एकाग्रता पढ़ाई के लिए काफी अहम है.





शिवम कहते हैं इस बार एक नंबर से फर्स्ट टॉपर नहीं बन पाया, लेकिन आगे जरूर बन जाएंगे. उन्होंने इस उपलब्धि के लिए अपने स्कूल के टीचर्स अन्य स्टाफ को श्रेय दिया. उन्होंने कहा कि वह आगे चलकर सॉफ्टवेर इंजीनियर बनना चाहते हैं. शिवम् को 600 में से 582 अंक हासिल हुए हैं. कानपुर के गौतम रघुवंशी को पहला स्थान मिला है. जबकि बाराबंकी की तनुजा विश्वकर्मा को तीसरा स्थान हासिल हुआ है.
शिवम अपने परिवार में चार बहनों में सबसे छोटे हैं. शुरू से ही गंभीर शिवम बताते हैं कि पढ़ाई के समय रणनीति, ध्यान, और लक्ष्य बहुत जरूरी है. न्यूज18 शिवम को उनकी इस उपलब्धि के लिए उन्हें बधाई देता है. साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता है.



(इनपुट: अनिरुद्ध शुक्ला)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज