Home /News /uttar-pradesh /

बाराबंकी: महिला ने एक साथ पांच बच्चों को दिया जन्म, फूले नहीं समा रहे हैं परिजन

बाराबंकी: महिला ने एक साथ पांच बच्चों को दिया जन्म, फूले नहीं समा रहे हैं परिजन

इन सभी बच्चों का इलाज जिला अस्पताल में हो रहा है.

इन सभी बच्चों का इलाज जिला अस्पताल में हो रहा है.

बाराबंकी (Barabanki) के जिला अस्पताल (District Hospital) में बुधवार को एक महिला के पांच बच्चों के जन्म लेने की खबर हवा की तरह फैल गई. इन पांचों बच्चों का एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) पर जन्म हुआ.

बाराबंकी. बाराबंकी (Barabanki) के जिला अस्पताल (District Hospital) में बुधवार को एक महिला के पांच बच्चों के जन्म लेने की खबर हवा की तरह फैल गई. इन पांचों बच्चों का एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) पर जन्म हुआ. उसके बाद बेहतर इलाज के लिए मां और नवजात बच्चे जिला अस्पताल रेफर किये गए हैं. इन पांच बच्चों में दो लड़के और तीन लड़कियां शामिल हैं. एक बच्चे की हालत ठीक नहीं है. जबकि अन्य नवजात बच्चे स्वस्थ बताए जा रहे हैं. डॉक्टर के मुताबिक, इन बच्चों ने समय से पूर्व ही जन्म लिया है इसलिए इनका जरूरी इलाज किया जा रहा है. जिले के विकासखंड सूरतगंज इलाके के कुतलूपुर गांव के निवासी कुंदन गौतम की पत्नी अनीता गौतम ने स्थानीय सीएचसी पर इन बच्चों को जन्म दिया. इन सभी बच्चों का इलाज जिला अस्पताल में किया जा रहा है.

फूले नहीं समा रहे पिता और परिजन
इन बच्चों के पिता कुंदन गौतम ने बताया कि उनके घर में इस तरह की पहली खबर मिली है. वो और उनके सभी परिजन काफी खुश है. डाक्टरों ने बच्चों और उनकी पत्नी को स्वस्थ बताया है, जो सबके लिए बड़ी राहत की बात है. इस खुशखबरी के बाद बच्चों के पिता और परिवार के लोग फूले नहीं समा रहे.

डॉक्टरों की निगरानी में हैं नवजात
जिला अस्पताल पर तैनात डॉक्टर इंद्र मोहन तिवारी ने बताया कि इन बच्चों का जन्म सूरतगंज सीएचसी पर हुआ. समय से पूर्व जन्म लेने के कारण इन बच्चों के सभी अंग ठीक ढंग से काम नहीं कर रहे हैं. जिस कारण उन्हें डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है. तिवारी ने बताया कि यह बच्चों की नार्मल डिलीवरी है. इन सभी का जन्म 35 से 36 हफ्तों के बीच हुआ है.

बाराबंकी न्यूज, पांच बच्चों का जन्म, बाराबंकी जिला हॉस्पिटल, यूपी न्यूज, सीएचसी, Barabanki News, Birth of Five Children, Barabanki District Hospital, UP News, Community Health Centre
इस तरह के जन्म के मामले को स्त्री रोग विशेषज्ञ बहुत ही दुर्लभ बताती हैं.


जानिए क्या कहती हैं स्त्री रोग विशेषज्ञ
इस तरह के जन्म के मामले को स्त्री रोग विशेषज्ञ बहुत ही दुर्लभ बताती हैं. स्वाभाविक तौर माना जाता है कि एक प्रसव में कई बच्चों का जन्म दुर्लभ होता है. इन्फर्टिलिटी का उपचार करने से इसकी संभावना बढ़ती है लेकिन यदि महिला को यह सामान्य तौर पर हुआ है तो यह दुर्लभ है.



ये भी पढ़ें: 



लॉकडाउन के कारण CAA विरोधी हिंसा में वसूली का सामना कर रहे आरोपियों को राहत

Tags: Birth, Child Care, UP news, Up news in hindi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर