पांच रुपए में गरीबों को एक दिन भरपेट भोजन कराएगी ‘जिंदगी फाउंडेशन’

डीएम ने बताया कि इस सराहनीय प्रयास का गुरुवार से आगाज किया गया है. डीएम ने शहर के दूसरे संभ्रांत लोग से भी अपील की कि अगर वह लोग भी इस अभियान से जुड़ें तो निश्चित दौर पर इससे गरीबों को मदद मिलेगी.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 11, 2018, 9:14 AM IST
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 11, 2018, 9:14 AM IST
आज भी हमारे आसपास बहुत से ऐसे लोग हैं, जो रुपयों की कमी के चलते भरपेट भोजन भी नहीं कर पाते हैं. सरकार ऐसे गरीबों के लिए योजनाएं तो बनाती है लेकिन तमाम लोगों को इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है. ऐसे में बाराबंकी की एक समाजसेवी संस्था ‘जिंदगी फाउंडेशन’ ने गरीबों को मात्र पांच रुपए में भरपेट भोजन कराने का काम शुरू किया है. हालांकि संस्था अभी महीने में केवल एक बार ही गरीबों को पांच रुपए में खाना खिलाएगी लेकिन इन लोगों का दावा है कि आने वाले दिनों में वे अन्य दिनों में भूखे गरीब और असहाय लोगों को पांच रुपए में भरपेट भोजन करवाएंगे.

‘जिंदगी फाउंडेशन’ के आयोजक जुहैर अंजुम खान ने बताया कि हमारे इस प्रयास के पीछे मंशा ये है कि अगर किसी गरीब आदमी के पास खाने के लिए पैसे न हों तो उसे किसी से मांग कर खाने की जरूरत न पड़े. गरीबों को यहां भरपेट खाने के बाद लगेगा कि उन्होंने अपने पांच रुपए का सही इस्तेमाल किया है. अभी हम लोग महीने में एक दिन ही पांच रुपए में भोजन की व्यवस्था कर रहे हैं लेकिन जैसे-जैसे लोगों का और सहयोग मिलेगा हम हर दिन गरीब लोगों को भोजन खिलाएंगे.

इस मौके पर बाराबंकी के जिलाधिकारी उयद भानु त्रिपाठी ने कहा कि समाज सेवियों के संगठन ‘जिंदगी फाउंडेशन’ का ये बहुत अच्छा प्रयास है. ये संगठन जिले में समाज सेवा के कई काम कर रहा है. अभी तक इस संगठन के लोग महीने में एक दिन अस्पताल के मरीजों को फल और दूध का वितरण करते थे. अब ये लोग महीने में एक दिन शहर में कुछ जगहों पर लोगों को पांच रुपए में भरपेट भोजन खिलाएंगे.

डीएम ने बताया कि इस सराहनीय प्रयास का शुक्रवार से आगाज किया गया है. डीएम ने शहर के दूसरे संभ्रांत लोग से भी अपील की कि अगर वह लोग भी इस अभियान से जुड़ें तो निश्चित दौर पर इससे गरीबों को मदद मिलेगी.

(रिपोर्ट: अनिरुद्ध शुक्ला)
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर